HTML tutorial
होम / Gold-Silver Price Updates : सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में फिर तेजी, जानिए ताजा भाव

Gold-Silver Price Updates : सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में फिर तेजी, जानिए ताजा भाव

• LAST UPDATED : March 23, 2023

इंडिया न्यूज, New Delhi (Gold Silver Price) : सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में आज फिर शानदार बढ़ौत्तरी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार आज सर्राफा बाजार में सोना 555 रुपए महंगा हुआ है और अक यह 59,192 रुपए पर पहुंच गया है। मालूम रहे कि इससे पूर्व 20 मार्च को इसकी कीमत 59,671 रुपए पर पहुंच गई थी। एक्सपर्ट्स के अनुसार आने वाले दिनों में सोने में तेजी जारी रहेगी।

चांदी के तेवर इतने

जहां सोना लगातार महंगा होता जा रहा है वहीं चांदी भी 69 हजार प्रति दस हजार के पार जा चुकी है। सर्राफा बाजार में ये 1,147 रुपए महंगी हुई है और अब इसकी कीमत 69,368 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। 22 मार्च को ये 68,221 पर थी। एक्सपर्ट्स का मानना है कि एकआध माह में चांदी 73 हजार के पार जा सकती है।

65 हजार पार जा सकती है सोने की कीमतें

वहीं आईआईएफएल (IIFL) सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है जिसके कारण इस साल के अंत तक सोना 65,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है।

कैरेट के हिसाब से सोने की कीमत

कैरेट भाव              (रुपए/10 ग्राम)

  • 18                      44,394
  • 22                      54,219
  • 23                      58,955
  • 24                      59,192

1 अप्रैल से सिर्फ इतने डिजिट वाला सोना ही बिकेगा

1 अप्नैल से नया नियम लागू होने जा रहा है जिसके तहत 6 छह डिजिट वाले अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बिकेगा। जैसे आधार कार्ड पर 12 अंकों का कोड होता है, ठीक उसी तरह से सोने पर भी 6 अंकों का हॉलमार्क कोड रहेगा। इसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी एचयूआईडी HUID कहते हैं।

ऐसे चेक करें क्वालिटी

वहीं सोना खरीदते वक्त उसकी क्वॉलिटी पर जरूर गौर करना चाहिए। सोना अगर आप लेने जा रहे हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें। क्योंकि हॉलमार्क सोने के शुद्धता की सरकारी गारंटी देती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और विनियम का काम करती है।

एक मिस्ड कॉल से जानिये ताजा भाव

Gold-Silver Price
Gold-Silver Price

यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

इतने कैरेट से बनाई जाती है ज्वैलरी

ज्यादातर सोने की ज्वैलरी 22 कैरेट में बनती है। गोल्ड ज्वैलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

Tags:

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox