Categories: देश

Gold Silver Price शादियों का सीजन, सोना-चांदी के दामों में भी बढ़ौत्तरी

Gold Silver Price

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Gold Silver Price देश में इस समय शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में कीमती धातु सोना (Gold) और चांदी (Silver) के दाम फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं। सोने की कीमत 48 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार है जबकि चांदी की कीमत 62 हजार रुपये प्रति किलो से ऊपर पहुंच गई है। हालांकि आज शुक्रवार को सोने कीमत में मामूली तेजी देखने को मिली है। बुलियन मार्केट में सोने (Gold) का भाव 48,900 रुपये के ऊपर कारोबार करता नजर आया। जबकि चांदी के भाव में 546 रुपये प्रति किलो का उछाल आया है। सोना आज महज 1 रुपये चढ़कर 48,902 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

कल के दामों पर भी एक नजर

24 कैरेट सोने का भाव 48,902 रुपये पर खुला। कल गुरुवार को सर्राफा बाजार में सोने का दाम (Gold Price) 48,901 रुपये पर बंद हुआ था। आज दाम में 1 रुपये की तेजी आई। 23 कैरेट गोल्ड की औसत कीमत 48,706 रुपये रही। अब 22 कैरेट सोने का हाजिर भाव 44,794 रुपये रहा। वहीं, 18 कैरेट का भाव 36,677 रुपये पर पहुंच गया। आज 14 कैरेट गोल्ड का रेट 28,608 रुपये रहा। वहीं, चांदी (Silver) 62,279 रुपये किलो पर खुली है। विशेषज्ञों के मुताबिक सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। कमजोर डॉलर और अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट के कारण सोने की कीमतों में ऊपरी व्यापारिक सीमा बनी हुई है।

ऐसे तय किया जाता है Gold Price

ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट में बनती है। इसी के आधार पर ज्वैलरी की कीमत भी तय होती है। गोल्ड ज्वेलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत X सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वेलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का जीएसटी लगता है।

गोल्ड खरीदते समय हॉलमार्क का रखें ध्यान

जानकारी के लिए बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखाना चाहिए। ग्राहकों को हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है।

सभी कैरेट का हॉलमार्क अंक अलग

ज्वैलरी 24 कैरेट सोने से नहीं बनती है। ज्वैलरी के लिए ज्यादातर 22 कैरेट से लेकर 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल अधिक होता है। सभी कैरेट का हॉलमार्क अंक अलग होता। जैसे 24 कैरेट पर 999, 23 कैरेट सोने पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 पर 750 लिखा होता है। इससे सोने की शुद्धता की जानकारी मिलती है।

Also Read: Stock Market Crashed Today सेंसेक्स 1000 अंक फिसला

Connect With Us: Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago