देश

Two Wheeler Lanes : दोपहिया वाहनों के लिए डेडिकेटेड लेन बनाने की योजना पर विचार

  • देशभर में हर घंटे 53 हादसे और 19 मौतें

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Two Wheeler Lanes : केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय द्वारा अब दोपहिया वाहनों से संबंधित सड़क हादसों पर काबू पाने के मकसद से ऐसे व्हीकल्स के लिए डेडिकेटेड लेन बनाने की योजना पर विचार किया जा रहा है।

इस बारे में मंत्रालय का कहना है कि शहरी सड़कों और हाईवे पर पैदल यात्रियों और दोपहिया वाहनों के लिए अलग लेन, ओवरब्रिज और अंडरपास बनाने की योजना पर विचार किया जा रहा है, तााकि दुर्घटनाओं को कम करने में मदद मिल सके।

Two Wheeler Lanes : इतने प्रतिशत मामलों में शामिल होते हैं टू-व्हीलर

मंत्रालय का कहना है कि एक ही सड़क पर सब तरह के वाहन चलने से दुर्घटनाओं के केस लगातार बढ़ते देखे जा रहे हैं और अगर वाहनों को अलग-अलग सड़क मिले तो इस समस्या से निपटा जा सकता है। पैदल चलने वाले, साइकिल चालक और दोपहिया वाहन चालक सड़क दुर्घटनाओं का सबसे अधिक शिकार बनते हैं और अब इन्हीं घटनाओं को रोकना मुख्य लक्ष्य रहेगा।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 44 फीसदी सड़क हादसों व मौतों में दोपहिया वाहन चालक शामिल होते हैं। इसी तरह करीब 17 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओं में पैदल चलने वाले लोग और मरने वालों में से 19 फीसदी पैदल यात्री होते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार परिवहन मंत्रालय ने एक परामर्श पत्र जारी किया है जिसका मकसद सड़क दुर्घटनाओं को कम करना है।

सड़क दुर्घटनाओं में सबसे अधिक मौतें

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले साल हर घंटे लगभग 53 एक्सीडेंट हुए और 19 मौतें हुईं। भारत उन देशों की लिस्ट में शामिल हैं जहां सड़क हादसों में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ‘भारत में सड़क दुर्घटनाएं 2022’ वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में कुल 4,61,312 सड़क दुर्घटनाएं हुई, जिनमें 1,68,491 लोग असामयिक मौत का शिकार हो गए, जबकि 4,43,366 लोग घायल हुए। 2022 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में 11.9% की वृद्धि हुई, वहीं मौतों की संख्या भी 9.4% बढ़ गई।

यह भी पढ़ें : Ranjit Murder Case : पूर्व मैनेजर रणजीत हत्याकांड मामले में डेरामुखी राम रहीम समेत 5 बरी

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

5 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago