होम / Indian Air Force Personnel: गुजरात हाईकोर्ट ने हिरासत में मौत के मामले में भारतीय वायुसेना कर्मियों को दी राहत, आजीवन कारावास की सजा निलंबित

Indian Air Force Personnel: गुजरात हाईकोर्ट ने हिरासत में मौत के मामले में भारतीय वायुसेना कर्मियों को दी राहत, आजीवन कारावास की सजा निलंबित

• LAST UPDATED : May 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Indian Air Force Personnel,गुजरात : गुजरात उच्च न्यायालय ने हाल ही में  28 साल पुराने हिरासत में मौत के मामले में एक विशेष अदालत द्वारा दोषी ठहराए गए दो सेवानिवृत्त और एक सेवारत भारतीय वायु सेना कर्मियों की आजीवन कारावास की सजा को निलंबित कर दिया।

जस्टिस एसएच वोरा और जस्टिस एसवी पिंटो की खंडपीठ ने सेवानिवृत्त स्क्वाड्रन लीडर अनूप सूद, सेवानिवृत्त सार्जेंट अनिल केएन और सेवारत सार्जेंट महेंद्र सिंह शेरावत की आजीवन कारावास की सजा को उनकी अपील के लंबित रहने तक निलंबित कर दिया।

चूंकि आरोपी पिछले साल दोषी ठहराए जाने के बाद सलाखों के पीछे हैं, इसलिए पीठ ने उन्हें इस शर्त पर जमानत भी दी कि वे देश छोड़कर नहीं जाएंगे और दोषसिद्धि के खिलाफ उनकी अपील की सुनवाई के दौरान उपस्थित रहेंगे।

सीबीआई की एक विशेष अदालत ने पिछले साल मई में तीनों को दोषी ठहराया था और 1995 में गुजरात के जामनगर वायु सेना स्टेशन में हुई हिरासत में मौत के एक मामले में उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

तीनों को गिरजा रावत की हत्या का दोषी पाया गया, जो वायु सेना- I, जामनगर में रसोइया के रूप में काम करती थी। मामले के सात अभियुक्तों में से, इन तीनों को दोषी ठहराया गया था, एक की सुनवाई के दौरान मृत्यु हो गई, जबकि तीन अन्य को सीबीआई अदालत ने बरी कर दिया।

उच्च न्यायालय ने राहत देते हुए कहा, “आवेदकों के पास बरी होने का एक उचित मौका है और आईपीसी की धारा 302, 348, 177 के तहत दर्ज की गई सजा स्पष्ट रूप से गलत है और दोषसिद्धि टिकाऊ नहीं हो सकती है और इसलिए, हम मानते हैं यह वर्तमान अनुप्रयोगों को अनुमति देने के लिए उपयुक्त है।” अभियुक्तों ने इस आधार पर अपनी अपील के लंबित रहने तक सजा को निलंबित करने के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था कि सीबीआई अदालत के निष्कर्ष “बिल्कुल गलत और अवैध थे और अभियोजन एजेंसी द्वारा कोई प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष या परिस्थितिजन्य साक्ष्य नहीं लाया गया था। उन्हें दोषी ठहराओ”।

वायु सेना की कैंटीन से शराब चोरी करने का संदेह

मामले के विवरण के अनुसार, रावत वायु सेना- I, जामनगर के DSC मेस में रसोइया था। 13 नवंबर, 1995 को, सूद सहित लगभग 10 से 12 वायु सेना के पुलिस अधिकारियों ने उनके आवास पर तलाशी ली और जबरन उन्हें अपने साथ ले गए, क्योंकि उन्हें वायु सेना की कैंटीन से शराब चोरी करने का संदेह था।

आरोप है कि आरोपी ने रावत को चोरी की बात कबूल कराने के लिए प्रताड़ित किया। शाम को उसकी पत्नी ने गार्ड रूम का दौरा किया और अधिकारियों से अपने पति को रिहा करने का अनुरोध किया और कहा गया कि उसे जल्द ही रिहा कर दिया जाएगा.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि आरोपी ने कथित तौर पर उसे प्रताड़ित किया, जिससे अगले दिन उसकी मौत हो गई।

2012 में, गुजरात उच्च न्यायालय ने रावत की पत्नी की दलील के अनुसार, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को जांच सौंप दी। गहन जांच के बाद सीबीआई ने जुलाई 2013 में आरोपी के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी।

उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने शुक्रवार को अपने आदेश में कहा कि मुख्य गार्ड रूम में आवेदकों की उपस्थिति दिखाने के लिए कोई सबूत नहीं था और कोई भी गवाह नहीं था जिसने बयान दिया हो कि उन्होंने आवेदकों को मुख्य गार्ड रूम के पास गिरिजा रावत से कबूलनामे की कोशिश करते हुए देखा है। .

आदेश में कहा गया है, “हम पाते हैं कि धारणा और अनुमान के आधार पर दर्ज की गई सजा और सजा का आदेश रिकॉर्ड पर मौजूद सबूतों के साथ असंगत है और यह प्रथम दृष्टया गलत लगता है और सजा के निलंबन और आवेदकों को जमानत देने का आदेश देता है।”

यह भी पढ़ें : Life Imprisonment for Murderers: उत्तर प्रदेश की गौंडा जिला अदालत ने हत्याभियुक्तों को सुनाई आजीवन कारावास की सजा और जुर्माना भी

यह भी पढ़ें : Petitioner Reached to Seek Justice: 19 साल पहले डिसमिस हो चुकी याचिका, न्याय मांगने पहुंचा याचिकाकर्ता, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार और 10 हजार के जुर्माने के साथ याचिका कर दी खारिज

यह भी पढ़ें : SP leader son accused of cheating: धोखाधड़ी के आरोपी सपा नेता पुत्र को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दी जमानत, कोई और केस पेडिंग न हो तभी जेल से आएंगे बाहर

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags: