होम / H3N2 Virus : भारत में H3N2 वायरस बन रहा घातक, जानें क्या हैं लक्षण और उपाय

H3N2 Virus : भारत में H3N2 वायरस बन रहा घातक, जानें क्या हैं लक्षण और उपाय

• LAST UPDATED : March 10, 2023

इंडिया न्यूज, New Delhi (H3N2 Virus) : इन्फ्लुएंजा A का सबटाइप H3N2 वायरस ने भी खतरे की घंटी आखिर बजा ही दी। बता दें इस वायरस की वजह से भारत में हरियाणा के जिला जींद में एक और कर्नाटक में एक यानी कुल 2 मौतें हो चुकी हैं। कुल मामलों की बात करें तो अभी तक भारत में H3N2  के कुल 90 मामले सामने आए हैं जोकि तेजी के साथ लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में डॉक्‍टर्स लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं।

इन्फ्लूएंजा वायरस के कुल 3 प्रकार

H1N1 के आठ मामले अब तक दर्ज किए गए हैं। कुल इन्फ्लूएंजा के तीन प्रकार होते हैं। H1N1, H3N2 और इन्फ्लूएंजा B जिसको यामा गाटा कहा जाता है। भारत में फिलहाल 2 तरह के वायरस H1N1 और H3N2 ही अभी पाए गए हैं।

लक्षण और बचाव

तेज खांसी और सर्दी जुकाम

तेज खांसी और सर्दी जुकाम

बताया जा रहा है कि यह इन्फ्लुएंजा A का सबटाइप H3N2 वायरस है, जिसको लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भी एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि इस बीमारी में आपको तेज बुखार, तेज सिरदर्द, शरीर में दर्द, गले में दर्द, तेज खांसी और सर्दी जुकाम फेफड़े जाम पड़ जाने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। अगर आपको भी ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं, तो डॉक्‍टर से संपर्क जरूर करें।

वहीं यदि आप इसकी चपेट में आते हैं, तो जितना हो सके आराम करें। हाथ को सेनेटाइज करके रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। पानी पीते रहें, शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। फ्लूड डाइट लें। आप फ्लू वैक्सीन जरूर लगवा लें, साथ में जो लोग संक्रमित हैं, उनसे दूरी बनाकर रखें।

यह भी पढ़ें : India’s 1st H3N2 Virus Deaths : हरियाणा और कर्नाटक में आया मौत का पहला मामला

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox