देश

Haryana CM Madhya Pradesh Observer : सीएम मनोहरलाल पर केंद्रीय नेतृत्व ने दिखाया विश्वास, मध्यप्रदेश का पर्यवेक्षक बना राष्ट्रीय राजनीति में बढ़ाया कद

पवन शर्मा, India News (इंडिया न्यूज), Haryana CM Madhya Pradesh Observer, चंडीगढ़ : भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने 3 राज्यों में मिली बंपर जीत के बाद अब सीएम के चयन के तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त कर दिए गए हैं। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल को मध्य प्रदेश की जिम्मेवारी दी गई है। भाजपा हाईकमान के इस फैसले से जहां राष्ट्रीय राजनीति में सीएम मनोहर लाल को एक नई पहचान मिलेगी, वहीं यह भी माना जा रहा है कि उनके राजनीतिक अनुभव को देखते हुए यह जिम्मेवारी सौंपी गई है। राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडेय को राजस्थान का पर्यवेक्षक बनाया गया है जबकि मनोहर लाल, के लक्ष्मण, आशा लकड़ा को मध्यप्रदेश की जिम्मेदारी दी गई है। छत्तीसगढ़ के लिए अर्जुन मुंडा और सर्वानंद सोनोवाल को चुना गया है।

पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर ही सीएम का नाम होगा तय

तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए किसकी किस्मत जोर मारेगी, उसका निर्णय अब ये पर्यवेक्षक ही करेंगे। माना जा रहा है कि भाजपा इन्हीं पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर सीएम के नाम तय करेगी। जानकारी यह भी है कि 10 दिसंबर को मध्य प्रदेश में बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। यह बैठक इन्हीं पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में होगी। तीनों राज्यों में सीएम के नाम पर सस्पेंस 10 दिसंबर तक समाप्त होने की उम्मीद है।

भाजपा को सबसे अधिक मस्सकत राजस्थान में करनी पड़ रही है। वहां पर वसुंधरा जैसी धुरंधर की अनदेखी नहीं की जा सकती तो लोगों का बाबा बालकनाथ के प्रति रूझान भी बहुत कुछ बयां कर रहा है। राजस्थान में राजस्थान में वसुंधरा राजे, सांसद दिया कुमारी, ओम बिरला, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत और बाबा बालकनाथ का नाम मुख्यमंत्री की रेस माने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में रमन सिंह, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, रेणुका सिंह और ओपी चौधरी के नाम सीएम रेस में हैं। मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान, प्रह्लाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय और ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई नाम सीएम की दौड़ में माने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Telangana CM Oath : रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

यह भी पढ़ें : RBI Monetary Policy : रेपाे रेट 6.50 फीसदी पर स्थिर, लोन नहीं होंगे महंगे

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द

कहा : हरियाणा में कांग्रेस सरकार महिलाओं को 2000, बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं को 6000 रुपये…

30 mins ago

CM Nayab Saini Announced तीसरी बार भाजपा सरकार बनने पर पट्टीदारों के नाम करेंगे पंचायत की जमीनें

कांग्रेस के झूठे वादों पर मुख्यमंत्री सैनी का हमला, कहा-हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना में वादों का…

1 hour ago

Mahipal Dhanda : आपसी भाईचारा व देश की एकता को मजबूत बनाएं रखने के लिए भाजपा ही एक विकल्प

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahipal Dhanda : आपसी भाई-चारा, सर्व समाज का विकास, और देश…

1 hour ago

Arjun Ram Meghwal : हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का जो अपमान किया, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी

गांधी परिवार के मन में खोट, आरक्षण को करना चाहते हैं खत्म कांग्रेस पार्टी की…

2 hours ago