Categories: देश

Haryana CM Faridabad Visit : भाजपा ने हर विधानसभा क्षेत्र में समान विकास करवाया : मुख्यमंत्री

  • मुख्यमंत्री ने बल्लभगढ़ विधानसभा के लोगों को 39 करोड़ 70 लाख की लागत से तैयार तीन परियोजनाओं की दी सौगात

इंडिया न्यूज, Haryana (Haryana CM Faridabad Visit) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने वर्ष 2014 में जब से सत्ता संभाली है तो एक ही संकल्प लिया था कि हर विधानसभा क्षेत्र में समान विकास करवाएंगे। 8 वर्ष के कार्यकाल में हमारी सरकार ने बिना भेदभाव के प्रदेश की हर विधानसभा में नई-नई परियोजनाओं की सौगात दी है। उन्होंने कहा कि यह काल ऐसे शासन के तौर पर जाना जाएगा, जब व्यवस्था में सुधार हुए। विवादों का समाधान हुआ। मुख्यमंत्री गुरुवार को बल्लभगढ़ विधानसभा में 39 करोड़ 70 लाख की लागत से तैयार तीन परियोजनाओं के उद्घाटन अवसर पर संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 11 करोड़ रुपए की धनराशि से बने बल्लभगढ़ के उपमंडलीय कार्यालय परिसर लगभग 27 करोड़ की धनराशि से बने स्वर्गीय सुषमा स्वराज कन्या महाविद्यालय और लगभग एक करोड़ 70 लाख रुपए की धनराशि से रानी की छतरी के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण कार्य का उद्घाटन किया। उन्होंने स्वयं उपमंडलीय कार्यालय परिसर का दौरा किया और कहा कि यह उपमंडलीय कार्यालय, जिला उपायुक्त के लघु सचिवालय के बराबर बन गया है। उन्होंने कहा कि राजा नाहर सिंह का बल्लभगढ़ से अनूठा रिश्ता है। इस शहर में स्थापित रानी की छतरी के जीर्णोद्धार एवं सौदर्यकरण का कार्य ऐतिहासिक दृष्टि से भी बहुत अच्छा है।

हरियाणा में विकास की होड़ लगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में विकास की होड़ लगी हुई है। इस बार प्रदेश के लिए 1 लाख 83 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है। हमने बजट में कहा है कि जिस क्षेत्र की जो भी डिमांड है, उसे पूरा किया जाएगा। अगर नई डिमांड भी आएगी तो उन्हें भी पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा की जनता मेहनती है तभी हरियाणा देश के 19 बड़े राज्यों में अग्रणी राज्य है। यहां प्रति व्यक्ति आय सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि हाल ही के दिनों में आंकड़ें आए हैं कि देश में सबसे ज्यादा प्रति व्यक्ति जीएसटी कलेक्शन हरियाणा का है।

Haryana CM Faridabad Visit

हरियाणा की साख पूरे देश में बेहतर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा की साख देशभर में बेहतर है, तभी देश ही नहीं दुनिया के लोग लाइन लगाकर हमें पैसा देने के लिए खड़े हैं। प्रदेश की साख की वजह से ही आज 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर पैसा मिल रहा है जबकि दूसरे प्रदेशों की हालत ऐसी है कि उन्हें 10 प्रतिशत ब्याज दर पर भी पैसा नहीं मिल रहा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उद्योग हरियाणा में आने के लिए तैयार हैं। निरंतर नई-नई कंपनियां स्थापित हो रही हैं। इंगलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने भी उनसे मुलाकात की और कहा कि हरियाणा में प्रगति बहुत हो रही है, इंग्लैंड के बहुत से लोग यहां निवेश करना चाहते हैं।

गैंगस्टर, नशा तस्करों पर किया प्रहार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने मंथली लेने वालों पर, हफ्ता लेने वालों पर निरंतर आप्रेशन चलाया है। गैंगस्टर और नशा तस्करों पर प्रहार किया है और उनकी अवैध संपत्तियों पर बुल्डोजर चलाए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने ऐसे गैंगस्टर व अवैध कामों में लिप्त करीब 350 लोगों की कमर तोड़ी है और उनकी संपत्तियों पर बुल्डोजर चलवाए हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने भ्रष्टाचार, क्राइम और जाति आधारित राजनीति पर भी प्रहार किया है। आज योग्यता के आधार पर लोगों को सरकारी नौकरियां मिल रही हैं। इसके अतिरिक्त शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभिमान और स्वावलंबन पर भी कार्य किया है। गरीब को आमदनी बढ़ाकर उसे पैरों पर खड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है। अभी तक मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत 36 हजार लोगो को लोन दिलवाया गया है। आने वाले दिनों में 2 लाख लोगों को इस योजना के अंतर्गत लोन दिलवाने का लक्ष्य रखा गया है।

परिवार पहचान पत्र से बनी 3 लाख लोगों की स्वत: पेंशन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने गरीब व पिछड़े की संभाल की है। पहले योजनाओं का लाभ उठाने के लिए गरीब व जरुरतमंदों को धक्के खाने पड़ते थे, लेकिन उन्होंने जमीन से जुड़कर काम किया। प्रदेश के 72 लाख परिवारों का डाटा जुटाया और परिवार पहचान पत्र बनाया। अब लोगों को पेंशन बनवाने के लिए धक्के नहीं खाने पड़ते। स्वयं पेंशन बन रही है, पीपीपी के माध्यम से प्रदेश में 3 लाख लोगों की पेंशन बनी है, जिनकी आय 1 लाख 80 हजार रुपए है, ऐसे 12 लाख राशन कार्ड बनाए गए हैं।

केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई आयुष्मान योजना के अंतर्गत 1 लाख 20 हजार आय के 15 लाख परिवार आए थे, लेकिन उन्होंने चिरायु योजना शुरू की और 1 लाख 80 हजार रुपए आय वाले परिवारों को इस योजना में शामिल किया। इससे 14 लाख परिवारों को 5 लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा दी गई। अब प्रदेश में कुल 29 लाख परिवार हैं, जो आयुष्मान व चिरायु योजना के अंतर्गत कवर हो रहे हैं। इसके साथ-साथ बजट में हमने चिरायु योजना में 3 लाख आय वाले परिवारों को भी 1500 रुपए लेकर जोड़ने की घोषणा की है।

ये रहे उपस्थित

इससे पूर्व भाजपा के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक राजेश नागर, विधायक नयन पाल रावत, महिला आयोग के चेयरमैन रेनू भाटिया, पुर्व मेयर सुमन बाला, अजय गौड़, संदीप जोशी, राजेंद्र बिसला, रविंद्र राजू, टिपर चंद शर्मा एवं अन्य अतिथि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : Horrific Accident In Ambala : अंबाला में बड़ा हादसा, 8 मजदूरों की मौत

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Shakti Rani Sharma के समर्थन में आयोजित कार्यक्रम पहुंचे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी

भाजपा की डबल इंजन की सरकार ने हरियाणा को बुलंदियों पर पहुंचाया : पुष्कर सिंह…

6 hours ago

Election Commission Of India ने हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान तैयारियों की समीक्षा

11 जिलों के मंडल आयुक्तों, आईजी पुलिस रेंज, डिप्टी कमिश्नर एवं डीईओ, पुलिस आयुक्तों और…

7 hours ago

Amit Shah In Jagadhri : जहां एक अनार और सौ बीमार हों, वहां चुनाव नहीं जीते जाते, जानिए किस पर कसा अमित शाह ने ये तंज 

कांग्रेस पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बोला हमला, कहा- खुलेआम नौकरियों की बोली लगा…

7 hours ago

Cyber ​​Fraud Gang Busted : फर्जी वेबसाइट पर ऐप डाउनलोड करवा साइबर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दो आरोपी गिरफ्तार

4 लैपटॉप व 10 मोबाइल फोन बरामद पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में पानीपत…

7 hours ago

Amit Shah Became Aggressive On Congress, बोले -राहुल गांधी की तीसरी पीढ़ी भी आ जाए तो भी धारा 370 खत्म नहीं होने देंगे

दलित विरोधी है कांग्रेस पार्टी, दलितों का अपमान कर रही राहुल गांधी आरक्षण खत्म करने…

8 hours ago