देश

Bihar Caste Enumeration Case: बिहार जातीय गणना मामले में सुनवाई टली, जस्टिस संजय करोल ने खुद को सुनवाई से अलग किया

India News (इंडिया न्यूज),Bihar Caste Enumeration Case, बिहारबिहार जातीय गणना मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टल गई है। सुनवाई शुरू होने से पहले ही दो जजों की बेंच में एक जस्टिस संजय करोल ने खुद को सुनवाई से अलग कर लिया है। अब सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ दूसरी बेंच का गठन करेंगे जो मामले की सुनवाई करेगी। दअरसल बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचीका दाखिल कर पटना हाई कोर्ट के अंतरिम आदेश को चुनोती दी है। पटना हाई कोर्ट ने जाति आधारित गणना पर अंतरिम रोक लगा दी थी। 4 मई को बिहार सरकार पटना हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा था। पटना हाई कोर्ट ने जाति आधारित गणना पर रोक लगा दी थी।जातीय गणना के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए पटना हाईकोर्ट ने अंतरिम आदेश दिया था। पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के विनोद चंद्रन और जस्टिस मधुरेश प्रसाद की पीठ ने इस मामले पर बहस पूरी होने के बाद गुरुवार को फैसला सुनाया था।

जाति आधारित गणना में लोगों से 17 प्रश्न पूछे जा रहे

दरसअल पटना हाईकोर्ट में जातीय गणना के खिलाफ दायर याचिकाओं पर बहस के दौरान नीतीश सरकार ने कहा कि राज्य सरकार को गणना कराने का अधिकार है। यह जनगणना नहीं है। इसमें आर्थिक रूप से पिछड़े समेत अन्य लोगों की गणना करनी है। उन्होंने कहा कि जाति आधारित गणना में लोगों से 17 प्रश्न पूछे जा रहे हैं। इनसे किसी की भी गोपनीयता भंग नहीं हो रही है।

वही याचिकाकर्ताओं ने अदालत में दलील देते हुए कहा कि नीतीश सरकार ने इस बात का कहीं भी जिक्र नहीं किया कि जातीय गणना क्यों कराई जा रही है। इतना ही नही इसके लिए आपातकालीन फंड से 500 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं, जबकि इससे पैसा निकालने के लिए कानूनी प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य होता है।

यह भी पढ़ें : Parivartan Padyatra Day 76: ‘‘परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार’’ का बुधवार को 76वां दिन

यह भी पढ़ें : Manipur Violence: मणिपुर हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा 6 जून को हाईकोर्ट से राहत न मिले तो याचिकाकर्ता अपील करे दाखिल, मैती समुदाय को राहत

यह भी पढ़ें : Srinivas wife: श्रीनिवास बीवी को बड़ी राहत! SC ने कुछ हिदायतों के साथ जारी किए जमानत पर रिहा किए जाने के आदेश

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

AQI : हरियाणा की नहीं पूरे देश में यह जिला…, इतना पहुंच गया एयर क्वालिटी इंडेक्स

India News Haryana (इंडिया न्यूज), AQI : हरियाणा में आए दिन पराली के मामले लगातार…

34 mins ago

Haryana Weather News: हरियाणा में ठंड ने दी दस्तक, गिर सकता है 7 से 8 डिग्री पारा, जानिए कैसा रहने वाला है मौसम?

 हरियाणा में भारी बारिश और तपती धुप के बाद अब जाकर वहां के लोगों को…

53 mins ago

Chandigarh News: सेना अधिकारी के घर में डाला डाका, चोरों के हाथ लगी भारी रकम और आभूषण

 दरअसल चंडीगढ़ से एक ऐसा मामला सामने आ रहे है जो आपको हैरान होने पर…

1 hour ago

Haryana Government Job : प्रदेश में कहीं सगी बहनों की तो कहीं दोस्तों की लगी नौकरी, युवा जता रहे सीएम सैनी का आभार

भिवानी के गांव पात्थरवाली में लगी सगे भाई-बहन की नौकरी, पिता बोले- ऐसा लग रहा…

2 hours ago