होम / Himachal Assembly Elections : 12 नवंबर को होगा चुनाव, 55 लाख मतदाता कर सकेेंगे मत का प्रयोग

Himachal Assembly Elections : 12 नवंबर को होगा चुनाव, 55 लाख मतदाता कर सकेेंगे मत का प्रयोग

• LAST UPDATED : October 14, 2022

इंडिया न्यूज, Himachal Assembly Elections : काफी समय से हिमाचल विधानसभा चुनाव (Himachal Assembly Elections) की तारीख पर सभी की नजर थी, जिसकी आज घोषणा हो गई है। चुनाव आयोग के प्रमुख राजीव कुमार (Election commission chief Rajiv Kumar) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐलान किया कि हिमाचल में 12 नवंबर को चुनाव होगा जिसके लिए प्रदेश के लाखोंं मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इसके बाद 8 दिसंबर को मतगणना के बाद नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

मतदान के लिए केंद्र ग्राउंड फ्लोर ही होगा

इस दौरान चुनाव आयोग के प्रमुख ने यह भी बताया कि आगामी चुनावों में हर मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर ही होगा। इतना ही नहीं यह भी प्रयास रहेगा कि मतदान करने वालों को दो किलोमीटर के अंदर ही मतदान के लिए जाना हो।

जानिये ये है नामांकन की अंतिम तिथि

वहीं आयोग ने अधिक जानकारी देते हुए यह भी बताया कि 17 अक्टूबर को गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नामांकन 25 अक्टूबर तक भरे जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार 29 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। हिमाचल में एक ही चरण में मतदान हो जाएगा।

प्रदेश में इतने लाख मतदाता

हिमाचल में 55 लाख वोटर हैं जिनमें पुरुषों की संख्या 27.80 लाख और महिलाओं की संख्या 27.27 लाख है। चुनाव में शामिल सेवा कर्मियों की संख्या 67,532 होगी। वहीं 80 साल से ज्यादा उम्र के 1.22 लाख मतदाता और 100 साल पार कर चुके 1184 मतदाता ऐसे है।

ये भी पढ़ें : Haryana Panchayat Elections : दूसरे चरण का ऐलान, इस तिथि को होगा चुनाव

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox