देश

Himachal Pradesh : मॉनसून शुरू होने से अब तक 22 की मौत, 172 करोड़ रुपये का नुकसान

  • प्रदेश के कई जिलों में सड़कें बंद, लोग हो रहे परेशान

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Himachal Pradesh : हिमाचल प्रदेश में बारिश से हुई घटनाओं में 22 लोगों की जान जा चुकी है और 27 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से दो सप्ताह में राज्य को 172 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि आठ लोग डूबे हैं, छह ऊंचाई से गिर गए, चार बिजली की चपेट में आ गए और तीन की सर्पदंश से मौत हो गई, जबकि दो लोग अभी भी लापता हैं जिनकी तलाश लगातार जारी है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, मंडी में पांच, शिमला में चार और कांगड़ा में तीन सड़कें बंद हैं।

Himachal Pradesh :14 घर और 200 बीघा जमीन धंसने की संभावना

जनजातीय लाहौल और स्पीति जिले के लिंडूर गांव के निवासियों, जहां पिछले मानसून के मौसम के दौरान दरारें दिखाई दी थीं, ने कहा कि वे आशंकित हैं क्योंकि भारी बारिश के दौरान 14 घर और 200 बीघा जमीन ढह सकती है। सोलन के चायल की घेवा पंचायत में भूस्खलन के बाद गौशाला की दीवार गिरने से एक गाय की मौत हो गई।

बैजनाथ में 24 घंटों में 32 मिमी बारिश हुई

मौसम कार्यालय के अनुसार बैजनाथ में 24 घंटों में 32 मिमी बारिश हुई, इसके बाद पोंटा साहिब में 18.4 मिमी, धौलाकुआं में 17.5 मिमी, धर्मशाला में 11 मिमी, डलहौजी में 10 मिमी और पालमपुर में 8.3 मिमी बारिश हुई। शिमला में मौसम कार्यालय ने गुरुवार और शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया है और 15 जुलाई तक बारिश की भविष्यवाणी की है।

इसमें वृक्षारोपण, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान, कमजोर संरचनाओं को आंशिक नुकसान, तेज हवाओं और बारिश के कारण कच्चे घरों और झोपड़ियों को मामूली नुकसान, यातायात में व्यवधान और निचले इलाकों में जलभराव के बारे में भी आगाह किया गया है। लाहौल और स्पीति के कुकुमसेरी में रात का तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिन के दौरान ऊना 37.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा।

यह भी पढ़ें : Sarwan Singh Pandher on Shambhu Border : हमारे निर्णय पर हाईकोर्ट ने लगाई मुहर : पंधेर

यह भी पढ़ें : Punjab Haryana HC on Shambhu Border : एक सप्ताह में शंभू बॉर्डर खोले हरियाणा सरकार

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

1 hour ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

2 hours ago