होम / Himachal Snowfall : रोहतांग और पांगी सहित कई चोटियों में बर्फबारी

Himachal Snowfall : रोहतांग और पांगी सहित कई चोटियों में बर्फबारी

• LAST UPDATED : December 10, 2022

इंडिया न्यूज, Himachal Snowfall : हिमाचल प्रदेश के रोहतांग (Rohtang) और पांगी (Pangi) सहित कई चोटियों में बर्फबारी हो रही है। शनिवार को भी प्रदेश के उच्च और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी हुई है। जनजातीय क्षेत्र पांगी में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। किलाड़ मुख्यालय समेत आसपास के क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है।

बर्फबारी के कारण पांगी उपमंडल के अधिकांश मार्गों पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित रही। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में 3 सप्ताह के बाद मौसम ने करवट बदली। सुबह रोहतांग दर्रा सहित कोकसर में हल्की बर्फबारी हुई। बारालाचा, कुंजुम दर्रा, घेपन पीक, शिगरी ग्लेशियर, शिंकुला दर्रा सहित मनाली की ऊंची चोटियों पर भी हल्की बर्फबारी हुई है। सुबह के समय कुल्लू में हल्के बादल छाए रहे। 11 बजे के बाद धूप खिलने से लोगों को ठंड से राहत मिली।

Himachal Snowfall

Himachal Snowfall

अटल टनल रोहतांग…

सुबह मनाली घूमने आए कई सैलानी अटल टनल रोहतांग होकर सिस्सू व कोकसर तक बर्फ देखने गए। केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 2, कुकुमसेरी में 0.1, कल्पा में 1.2, सुंदरनगर में 2, मंडी में 2.9, भुंतर में 3, सोलन में 3.4, ऊना में 4.4, हमीरपुर में 4.6, बिलासपुर में 5, मनाली में 5.8, शिमला में 9.1 और धर्मशाला में 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वीकेंड पर मनाली में काफी अधिक संख्या में पर्यटक आ रहे हैं।

मनाली घूमने आए सैलानी अटल टनल रोहतांग होकर सिस्सू और कोकसर की तरफ बर्फ देखने की चाह में निकल पड़े। इसके बाद कोकसर में हल्की बर्फबारी का सिलसिला शुरू हुआ। यह सैलानियों के लिए किसी रोमांच से कम नहीं था। पहाड़ों पर बर्फ देखकर सैलानी खुश दिखे। उन्होंने इस खूबसूरत नजारे को अपने कैमरों में भी कैद किया।

कोकसर में बर्फबारी के बाद पहाड़ों पर सफेद चादर बिछी

कोकसर में हल्की बर्फबारी के बाद पहाड़ों पर सफेद चांदी बिछ गया। इसके बाद यहां का नजारा और भी सुंदर दिखने लगा। सैलानियों ने ठंड के बीच यहां पर समय बिताया। पर्यटन कारोबार जगदीश ने कहा कि मनाली के होटलों में जहां आक्यूपेंसी बढ़ी है।

सैलानी बर्फ देखने की चाह में अटल टनल रोहतांग होकर लाहौल की ठंडी वादियों में पहुंच रहे हैं। कोकसर में घूमने आए दिल्ली के पर्यटक अभिषेक कुमार, मानवी, अरुण और तमन्ना ने कहा कि कुल्लू-मनाली और लाहौल में इस तरह के नजारे ही यहां की सुंदरता को चार चांद लगा देते हैं। इसके लिए देश विदेश के पर्यटक यहां आते हैं। पहाड़ों में बर्फ गिरते देखना यादगार लम्हे से कम नहीं है। सैलानियों ने अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल से 8 किलोमीटर दूर कोकसर की वादियों में ताजा बर्फबारी का भरपूर लुत्फ उठाया। सिस्सू के शिती नाला और नॉर्थ पोर्टल में भी सैलानियों ने साहसिक गतिविधियों का आनंद लिया।

यह भी पढ़ें : India Corona Update : कोरोना के आज के मामलों पर एक नजर

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox