होम / Justice Suryakant: भारत मध्यस्थता और विवाद समाधान के लिए पसंदीदा स्थान बन रहा है: जस्टिस सूर्यकांत

Justice Suryakant: भारत मध्यस्थता और विवाद समाधान के लिए पसंदीदा स्थान बन रहा है: जस्टिस सूर्यकांत

• LAST UPDATED : May 1, 2023

India News (इंडिया न्यूज),Justice Suryakant, दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस सूर्यकांत ने कहा है कि भारत में मध्यस्थता का दायरा विकसित हो रहा है, जिससे यह मध्यस्थता और विवाद समाधान के लिए पसंदीदा स्थान बनता जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि मध्यस्थता के लिए एक स्थायी वातावरण स्थापित करने से आगे के व्यवसायों को आमंत्रित किया जा सकेगा और विदेशी व्यवसायों के साथ एक भरोसेमंद संबंध बनाया जा सकेगा।

भारत में स्थितियों में सुधार

दिल्ली उच्च न्यायालय में, भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) रोहतक द्वारा आयोजित मध्यस्थता और विवाद समाधान पर एक संयुक्त सम्मेलन में बोलते हुए, न्यायमूर्ति सूर्यकांत ने कहा कि मध्यस्थता विदेशी व्यवसायों को भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है और विवादों के सुचारू समाधान का वादा करती है। एक प्रेस विज्ञप्ति में न्यायमूर्ति कांत के हवाले से कहा गया है, “भारत में स्थितियों में सुधार हो रहा है और मध्यस्थता का दायरा विकसित हो रहा है, जिससे देश मध्यस्थता और विवाद समाधान के लिए एक पसंदीदा स्थान बन गया है।”

न्यायमूर्ति कांत ने सुझाव दिया कि भारत में संस्थागत मध्यस्थता को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और यह सक्षम विशेषज्ञता के साथ अधिक गतिशील और विशिष्ट होगी।

इस कार्यक्रम में विशेषज्ञों और उद्योग के नेताओं की भागीदारी के साथ “वाणिज्यिक मध्यस्थता में सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा” और “सकारात्मक कारोबारी माहौल बनाने के लिए कुशल और प्रभावी विवाद समाधान” विषयों पर पैनल चर्चा भी हुई।

व्यवसायों के लिए एक लाभकारी वातावरण

दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा ने कहा कि मध्यस्थता अपने विवादों के लिए व्यवसायों के लिए एक लाभकारी वातावरण बनाती है और यह बढ़ता रहेगा।

उन्होंने कहा कि अभी मध्यस्थता में सबसे महत्वपूर्ण बात एक समय सीमा है। आईआईएम रोहतक के निदेशक प्रोफेसर धीरज शर्मा ने कहा, “पैसे की भारी बर्बादी को बचाने के लिए मध्यस्थता महत्वपूर्ण है और सकारात्मक श्रम शक्ति की कमी है जो मध्यस्थता के लिए नहीं जाने के साथ आती है।” उन्होंने आगे कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि अच्छी मध्यस्थता और विवाद समाधान अनुकूल कारोबारी माहौल बनाने के लिए फाउंटेनहेड हो क्योंकि कोई 5 बिलियन डॉलर का उद्योग बनने की ओर बढ़ता है।

यह भी पढ़ें : ‘Mann Ki Baat’: प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ सुनी, लिया संकल्प

यह भी पढ़ें : Kaun Banega Crorepati 15: अमिताभ बच्चन बहुत जल्द लेकर आ रहे हैं ‘कौन बनेगा करोड़पति’ सीजन 15

यह भी पढ़ें : Mahima Choudhary Accident: जब महिमा चौधरी का हुआ था भयानक एक्सीडेंट, कांच के 67 टुकड़ों ने चेहरे की ऐसी हालत कर दी थी

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags: