Categories: देश

India Covid-19 : भारत के लिए आगामी 40 दिन काफी अहम

इंडिया न्यूज, New Delhi (India Covid-19) : चीन-जापान सहित कुछ देशों में लगातार बढ़ते कोरोना व ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट बीएफ-7 के मामलों को देखते हुए भारत में भी जनवरी में कोरोना के केस बढ़ने का अनुमान है। एक अधिकारी ने इस बात की संभावना जताई है। चीन में कुछ दिन से बीएफ-7 ने बुरी तरह तबाही मचाई हुई है और करोड़ों की संख्या में हर रोज नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

पूर्वी एशिया के बाद इतने दिनों बाद भारत में आती है लहर

एक अधिकारी ने कहा कि भारत के लिए अगले 40 दिन महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं क्योंकि जनवरी में देश में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा, पहले, यह देखा गया है कि कोविड-19 की एक नई लहर पूर्वी एशिया में आने के 30-35 दिन बाद भारत में आती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि संक्रमण की गंभीरता हालांकि कम है। अगर लहर आती भी है, तो मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम होगी।

दो दिन में 39 अंतररष्ट्रीय यात्री पॉजिटिव पाए गए

सूत्रों ने बताया कि पिछले दो दिन में बाहर यानी विदेशों से आने वाले लोगों पर किए गए 6,000 परीक्षण में से 39 अंतररष्ट्रीय यात्रियों को कोविड-19 संक्रमित पाया गया है। गत 24 दिसंबर से बुधवार सुबह तक 498 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों की टेस्टिंग के दौरान 1,780 सैंपल इकट्ठा किए गए, जिनमें से 39 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इन सभी सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है।

भारत के सभी एयरपोर्ट पर

चीन व जापान सहित कुछ देशों में लगातार बढ़ते कोविड के मामलों को देखते हुए भारत सरकार भी एहतियात बरत रही है और केंद्र के निर्देश पर देश के सभी एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैपिड टेस्टिंग शुरू की जा रही है। इस दौरान कोरोना पॉजिटिव मामले मिल रहे हैं। मंगलवार को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पेगौड़ाएयरपोर्ट पर विदेश से आए चार यात्री कोविड से संक्रमित मिले थे। इससे पहले बिहार के बोधगया में पांच विदेशी श्रद्धालु कोरोना पॉजिटिव मिले थे। एयरपोर्ट पर 33 विदेशियों की कोविड जांच कराई गई थी। इनमें से पांच लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

दुनिया में अब तक सामने आए बीएफ.7 के सात रूप

अभी तक पूरे विश्व में कोरोना वैरिएंट्स के अलग-अलग रूपों की बात की जाए तो 7 रूप इसके सामने आ चुके हैं, जिसमें सबसे पहले चीन में 2019 में पहला वैरिएंट मिला जिसका नाम था ओरिजिनल वायरस, फिर 2020 में यूनाइटेड किंगडम में अल्फा, 2021 में साउथ अफ्रीका में बीटा, 2021 में ब्राजील में गामा, 2021 में भारत में डेल्टा, 2021 में ही कई देशों में ओमिक्रॉन और 2020 में चीन में ओमिक्रॉन बीएफ.7 सामने आया है।

यह भी पढ़ें : India Corona Update : देश में एक बार फिर बढ़े केस, आज इतना उछाल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Kumari Selja: ‘ऐतिहासिक क्षण आ गया है, जब…’,चुनावी नतीजों से पहले कुमारी सैलजा का बड़ा बयान

Kumari Selja: 'ऐतिहासिक क्षण आ गया है, जब...',चुनावी नतीजों से पहले कुमारी सैलजा का बड़ा…

10 mins ago

Haryana Election Result: क्या सत्ता में वापसी करेगी कांग्रेस? आखिर किसको मिलेगी सीएम की कुर्सी? बड़े दिग्गज ठोक रहे दावा

Haryana Election Result: क्या सत्ता में वापसी करेगी कांग्रेस? आखिर किसको मिलेगी सीएम की कुर्सी?…

50 mins ago

Haryana Election Result: हरियाणा में Congress और BJP के बीच सीधी टक्कर, आखिर किसके हाथ आएगी सत्ता की चाबी?

Haryana Election Result: हरियाणा में Congress और BJP के बीच सीधी टक्कर, आखिर किसके हाथ…

51 mins ago

Haryana Assembly Election Results 2024 Live: आज आएंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम! Voting Live: मतदान की गिनती शुरू, जल्द देखें पहले रुझान

Haryana Assembly Election Results 2024 Live: आज आएंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम! किसके सिर…

1 hour ago

Haryana Assembly Election Result: हरियाणा में किसकी होगी जीत और किसको मिलेगी मात? नतीजे आएंगे आज

Haryana Assembly Election Result: हरियाणा में किसकी होगी जीत और किसको मिलेगी मात? नतीजे आएंगे…

1 hour ago