होम / भारत एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभर रहा : अमेरिकी वाणिज्य मंत्री

भारत एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभर रहा : अमेरिकी वाणिज्य मंत्री

• LAST UPDATED : April 16, 2023

इंडिया न्यूज़, वाशिंगटन (India emerging as a global power): भारत दौरा कर अमेरिका लौटीं वहां की वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू की मेजबानी में इंडिया हाउस में आयोजित रिसेप्शन को जीना रायमोंडो ने संबोधित करते हुए पीएम मोदी के साथ हुई मुलाकात को याद किया। अमेरिकी मंत्री ने कहा, मुझे पीएम मोदी के साथ एक घंटे से ज्यादा समय बिताने का अविश्वसनीय मौका मिला।

जीना रायमोंडो ने कहा कि पीएम मोदी वाकई में सबसे लोकप्रिय विश्व नेता हैं। वह दूरदर्शी है और भारत के लोगों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का स्तर भी वास्तविक है। लोगों को गरीबी से बाहर निकालने व भारत को एक वैश्विक शक्ति के रूप में आगे बढ़ाने की पीएम मोदी की इच्छा वास्तविक है और यह भारत में हो रहा है। गौरतलब है कि जीना रायमोंडो पिछले महीने भारत दौरे पर आई थीं। इस दौरान उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा करने के लिए भारत-अमेरिका वाणिज्यिक संवाद और सीईओ फोरम में हिस्सा लिया।

रेडियो एक्सेस नेटवर्क और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर चर्चा

पीएम मोदी के साथ 14 मार्च को मुलाकात के दौरान रायमोंडो और मोदी के बीच रेडियो एक्सेस नेटवर्क और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर चर्चा हुई। रायमोंडो ने कहा कि भारत और अमेरिका को इस प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र में एक साथ दुनिया का नेतृत्व करने की जरूरत है।

जीना रायमोंडो ने कहा, पीएम मोदी ने मुझसे कहा कि एआई का मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नहीं है, जिसपर मैंने हैरानी जताई और पूछा क्या सच में? इस पर पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि एआई का मतलब है ‘अमेरिका, इंडिया टेक्नोलॉजी और इकोसिस्टम।’ बता दें कि इस समारोह में रायमोंडो के अलावा, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राजदूत संधू और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में इंडो-पैसिफिक मामलों के समन्वयक कर्ट कैंपबेल भी मौजूद थे।

10 मार्च को नई दिल्ली आई थी जीना रायमोंडो

जीना रायमोंडो 10 मार्च को नई दिल्ली पहुंची थीं। इस दौरान उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर और केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ मुलाकात की थी। उनके इस दौरे को लेकर पीयूष गोयल ने कहा कि भारत में जीना रायमोंडो की चार दिवसीय यात्रा बहुत सफल रही। बता दें कि इस यात्रा से अमेरिका-भारत वाणिज्यिक वार्ता और वाणिज्य सचिव के साथ द्विपक्षीय जुड़ाव के कई अवसर देखने को मिले।

यह भी पढ़ें : माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox