Categories: देश

भारत एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभर रहा : अमेरिकी वाणिज्य मंत्री

इंडिया न्यूज़, वाशिंगटन (India emerging as a global power): भारत दौरा कर अमेरिका लौटीं वहां की वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू की मेजबानी में इंडिया हाउस में आयोजित रिसेप्शन को जीना रायमोंडो ने संबोधित करते हुए पीएम मोदी के साथ हुई मुलाकात को याद किया। अमेरिकी मंत्री ने कहा, मुझे पीएम मोदी के साथ एक घंटे से ज्यादा समय बिताने का अविश्वसनीय मौका मिला।

जीना रायमोंडो ने कहा कि पीएम मोदी वाकई में सबसे लोकप्रिय विश्व नेता हैं। वह दूरदर्शी है और भारत के लोगों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का स्तर भी वास्तविक है। लोगों को गरीबी से बाहर निकालने व भारत को एक वैश्विक शक्ति के रूप में आगे बढ़ाने की पीएम मोदी की इच्छा वास्तविक है और यह भारत में हो रहा है। गौरतलब है कि जीना रायमोंडो पिछले महीने भारत दौरे पर आई थीं। इस दौरान उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा करने के लिए भारत-अमेरिका वाणिज्यिक संवाद और सीईओ फोरम में हिस्सा लिया।

रेडियो एक्सेस नेटवर्क और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर चर्चा

पीएम मोदी के साथ 14 मार्च को मुलाकात के दौरान रायमोंडो और मोदी के बीच रेडियो एक्सेस नेटवर्क और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर चर्चा हुई। रायमोंडो ने कहा कि भारत और अमेरिका को इस प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र में एक साथ दुनिया का नेतृत्व करने की जरूरत है।

जीना रायमोंडो ने कहा, पीएम मोदी ने मुझसे कहा कि एआई का मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नहीं है, जिसपर मैंने हैरानी जताई और पूछा क्या सच में? इस पर पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि एआई का मतलब है ‘अमेरिका, इंडिया टेक्नोलॉजी और इकोसिस्टम।’ बता दें कि इस समारोह में रायमोंडो के अलावा, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राजदूत संधू और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में इंडो-पैसिफिक मामलों के समन्वयक कर्ट कैंपबेल भी मौजूद थे।

10 मार्च को नई दिल्ली आई थी जीना रायमोंडो

जीना रायमोंडो 10 मार्च को नई दिल्ली पहुंची थीं। इस दौरान उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर और केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ मुलाकात की थी। उनके इस दौरे को लेकर पीयूष गोयल ने कहा कि भारत में जीना रायमोंडो की चार दिवसीय यात्रा बहुत सफल रही। बता दें कि इस यात्रा से अमेरिका-भारत वाणिज्यिक वार्ता और वाणिज्य सचिव के साथ द्विपक्षीय जुड़ाव के कई अवसर देखने को मिले।

यह भी पढ़ें : माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या

Connect With Us : Twitter, Facebook
Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

PM Modi Hisar Rally : कांग्रेस के झूठ का गुब्बारा फूटा, हरियाणा में ‘भरोसा दिल से, भाजपा फिर से’ की गूंज : पीएम मोदी

कांग्रेस ने हिमाचल को किया बर्बाद, हरियाणा में जनता देगी वोट की चोट से जवाब…

5 mins ago

Kejriwal’s Life Is In Danger : न कम होगी और न ही हटेगी अरविन्द केजरीवाल की सुरक्षा

आतिशी को फिलहाल एक कमांडो, कुछ पुलिसकर्मी और एस्कॉर्ट कार दी गई India News Haryana…

26 mins ago

Haryana Assembly Elections 2024 : मेवात की तीनों सीटों पर बना त्रिकोणीय मुकाबला 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Elections 2024 : हरियाणा के अंतिम छोर पर अरावली…

1 hour ago

CRPF Jawan Praveen Kumar : राजकीय सम्मान के साथ किया प्रवीण कुमार का अंतिम संस्कार

श्रीनगर में चुनाव ड्यूटी में तैनात था जींद जिले के काब्रच्छा गांव का प्रवीण कुमार…

1 hour ago

Bhupinder Singh Hooda का बड़ा ऐलान : आने वाली कांग्रेस सरकार में होगी पानीपत की बड़ी हिस्सेदारी 

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इसराना, पानीपत शहरी व ग्रामीण सीट पर कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए…

2 hours ago