होम / India, Kuwait Bilateral Cooperation : भारत, कुवैत ने द्विपक्षीय सहयोग के समग्र आयामों की समीक्षा की

India, Kuwait Bilateral Cooperation : भारत, कुवैत ने द्विपक्षीय सहयोग के समग्र आयामों की समीक्षा की

• LAST UPDATED : May 3, 2023
  • घरेलू क्षेत्र के श्रमिकों का सुरक्षित एवं वैध प्रवासन सुनिश्चित करने पर सहमति

India News (इंडिया न्यूज़ ) India, Kuwait Bilateral Cooperation, नई दिल्ली : भारत और कुवैत ने द्विपक्षीय सहयोग के विविध आयामों की समग्र समीक्षा की और घरेलू क्षेत्र के श्रमिकों का सुरक्षित एवं वैध प्रवासन सुनिश्चित करने के लिए द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) के प्रभावी अनुपालन के महत्व पर सहमति जतायी।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, मंगलवार को नयी दिल्ली में हुई भारत-कुवैत विदेश कार्यालय स्तरीय विचार विमर्श (एफओसी) बैठक में द्विपक्षीय सहयोग से जुड़े सभी विषयों की समीक्षा की गई । इस बैठक में भारतीय शिष्टमंडल की अध्यक्षता विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (खाड़ी) विपुल ने की जबकि कुवैती दल का नेतृत्व वहां के एशिया मामलों के सहायक विदेश मंत्री समीह इशा जोहर हैयात ने किया।

बयान के अनुसार, बैठक में दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग के विविध आयामों की समग्र समीक्षा की तथा साझा हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान किया। दोनों पक्षों ने पारंपरिक रूप से मजबूत द्विपक्षीय संबंधों पर संतोष व्यक्त किया, साथ ही कारोबार एवं निवेश, शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को विविधता प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की।

मंत्रालय ने बताया कि भारतीय पक्ष ने कुवैत में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए कुवैती पक्ष को धन्यवाद दिया। बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने घरेलू क्षेत्र के श्रमिकों का सुरक्षित एवं वैध प्रवासन सुनिश्चित करने के लिए द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) के प्रभावी अनुपालन के महत्व पर सहमति जतायी।

दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र एवं अन्य साझा हितों से जुड़े बहुपक्षीय मुद्दों के बारे में चर्चा की जिसमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुधार का विषय शामिल है। बयान के अनुसार, भारतीय पक्ष ने बताया कि वह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की अपनी अध्यक्षता के दौरान वार्ता सहयोगी के रूप में कुवैत का स्वागत करने को आशान्वित है। इसमें कहा गया है कि अगली भारत-कुवैत विदेश कार्यालय स्तरीय विचार विमर्श (एफओसी) बैठक का आयोजन कुवैत में दोनों पक्षों की सुविधा के अनुरूप किसी तिथि को किया जायेगा।

यह भी पढ़ें : यह भी पढ़ें :  Beant singh murder case Update : उच्चतम न्यायालय ने राजोआना की मौत की सजा को बदलने से किया इनकार

यह भी पढ़ें :  Same Sex Marriage : समलैंगिक विवाह मामले में केंद्र सरकार कमेटी बनाने को तैयार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: