Categories: देश

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान ने की टिप्पणी, राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश ने की खिंचाई

इंडिया न्यूज़, किगाली (रवांडा)। India slams Pakistan in world forums for false narratives on Kashmir : राज्यसभा के उपसभापति, हरिवंश नारायण सिंह ने गुरुवार को अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) की एक सभा में कश्मीर के मुद्दे पर एक पाकिस्तानी प्रतिनिधि द्वारा की गई टिप्पणी के खिलाफ अपने जवाब के अधिकार का प्रयोग किया। 145 वीं आईपीयू असेंबली में बोलते हुए, हरिवंश ने पाकिस्तान को लताड़ा और कहा कि “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार का प्रचार करने और आज की चर्चा से ध्यान हटाने के लिए एक बार फिर इस मंच का दुरुपयोग करना चुना है।”

पाकिस्तान को भारत-विरोधी आतंकवाद को तुरंत रोकना चाहिए

उपसभापति ने विधानसभा में कहा “हम दोहराते हैं कि पाकिस्तान को भारत-विरोधी आतंकवाद को तुरंत रोकना चाहिए और आतंकवाद के अपने बुनियादी ढांचे को बंद करना चाहिए, पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकना चाहिए। पीओजेके की स्थिति में किसी और भौतिक परिवर्तन को प्रभावित करने से बचना चाहिए और इसके अवैध कब्जे वाले भारतीय क्षेत्रों को खाली करना चाहिए।”

पाकिस्तान आतंकवाद का शिकार होने का दावा करता

हरिवंश ने 145वीं आईपीयू असेंबली में अगस्त हाउस में कहा कि “दुनिया जानती है कि पाकिस्तान में वैश्विक आतंक का चेहरा ओसामा बिन लादेन कैसे पाया गया। पाकिस्तानी नेतृत्व ने संसद के पटल पर आतंकवादी का महिमामंडन किया। यह देखना विडंबना है कि पाकिस्तान आतंकवाद का शिकार होने का दावा करता है। ये वो देश है जो बैकग्राउंड में आतंकियों को पालता-पोसता है।”

कई अहम् मुद्दों पर होगी चर्चा

संसद के सूत्रों ने बताया कि “इस साल किगाली रवांडा में 5 दिनों की विधानसभा के दौरान लिंग संवेदनशील-संसद, महिला सशक्तिकरण, खाद्य सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन, साइबर सुरक्षा, युद्ध के कारण व्यक्तियों का प्रवास, स्थायी विकास लक्ष्य (एसडीजी) प्राप्त करना, विकास, भूख और अकाल जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। हरिवंश के नेतृत्व में, भारतीय प्रतिनिधिमंडल इन मामलों पर भारत द्वारा किए गए विचारों और प्रयासों को पेश करेगा और उनका बचाव करेगा।”

8वें जी20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए थे हरिवंश

इससे पहले, हरिवंश लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ 8वें जी20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जकार्ता गए थे। शिखर सम्मेलन में, हरिवंश ने इंडोनेशिया की जरकार्ता राजधानी में शुक्रवार को G20 संसदीय अध्यक्ष की बैठक में ‘सामाजिक समावेश, लिंग समानता और महिला अधिकारिता’ पर बात की। जकार्ता में, राज्यसभा के उप सभापति ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष किम यंग जू से मुलाकात की और भारत और कोरिया गणराज्य के बीच समग्र संबंधों के महत्व पर जोर दिया।

1889 में स्थापित हुआ था राष्ट्रीय संसदों का वैश्विक संगठन

राष्ट्रीय संसदों का वैश्विक संगठन 1889 में स्थापित किया गया था और इसके कुल 178 सदस्य हैं। संघ संसदों और सांसदों को कूटनीति के माध्यम से शांति, लोकतंत्र और सतत विकास को बढ़ावा देने का अधिकार देता है। अंतर-संसदीय संघ विश्व की सभी संसदों का एक संघ है जिसमें मानवता के समक्ष समसामयिक मुद्दों पर चर्चा की जाती है और भविष्य के रोड मैप तय किए जाते हैं।
developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें पूरी खबर

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें…

1 min ago

Haryana Assembly Election : हरियाणा की चर्चित सीटें, जिन पर टिकी हैं सबकी निगाहें 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election : हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान की…

11 hours ago

Rohtak Crime News : जागरण में गया था परिवार, पीछे से चोरों ने किया लाखों की नगदी और जेवरों पर हाथ साफ

चोर करीब 10.50 लाख रुपए की नगदी और करीब दो लाख रुपये के गहने और…

11 hours ago

Road Accident : तेज रफ्तार कार की टक्कर से तीन वर्षीय बच्ची की मौत

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Road Accident : पानीपत में एक तेज रफ्तार कार की टक्कर से…

12 hours ago