देश

India Weather : हरियाणा-हिमाचल सहित देश के कई राज्यों में 7 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

  • 18 राज्यों के लिए येलो और चार राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

India News Haryana (इंडिया न्यूज़), India Weather : हिमाचल, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलावा पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग जगहों पर अगले 7 दिनों तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। हिमाचल में भारी बारिश और भूस्खलन से दो राष्ट्रीय राजमार्गों समेत 197 सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

ऊना के विभिन्न इलाकों में अब भी जलभराव की स्थिति बनी हुई है। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने आज के लिए भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर 18 राज्यों के लिए येलो और चार राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

India Weather : हिमाचल में अभी तक इतने लोग लापता

कुल्लू, मंडी और शिमला जिलों में 31 जुलाई को बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में लापता 30 लोगों की अभी तलाश चल रही है। अब तक 28 शव मिले हैं। 27 जून से 9 अगस्त तक वर्षा जनित घटनाओं में राज्य में 110 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य आपदा संचालन केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, 488 ट्रांसफॉर्मर और 116 जलापूर्ति योजनाएं ठप पड़ी हैं। राज्य में आज भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी है। सिरमौर जिले की मरकंडा नदी में अचानक आई बाढ़ में फंसे 7 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है।

राजस्थान में बांध टूटने से कई इलाके डूबे

राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में बांध टूटने से कई इलाके डूब गए हैं। यहां मोरेल नदी उफान पर है। राज्य में पिछले 3 दिन से रुक-रुक मूसलाधार बारिश हो रही है जिससे 7 जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। भारी बारिश से राजधानी जयपुर समेत पांच जिलों में सोमवार को स्कूलों में छुट्टी रखी गई।

राज्य में बीते 24 घंटों में 118 मिमी से अधिक वर्षा हुई है। धौलपुर, करौली, भरतपुर, दौसा, टोंक, सवाई माधोपुर और जयपुर में लगातार बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया है। सवाई माधोपुर में मोरेल नदी उफान पर है। भारी बारिश के चलते रणथंभौर में 100 से अधिक लोग फंसे हुए है, रविवार को जयपुर के कनोता बांध में नहाते वक्त डूबे पांचों लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं।

बीते 24 घंटों में 20 से ज्यादा राज्यों में जमकर बारिश

आईएमडी मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान 20 से अधिक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में जमकर वर्षा हुई है। हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली, पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, मेघालय, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, त्रिपुरा, झारखंड, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई है।

यह भी पढ़ें : Ram Rahim Furlough : एक बार फिर डेरामुखी राम रहीम जेल से आया बाहर, जानिए इतने दिनों की मिली फरलो

यह भी पढ़ें : Man Found After 40 Years : जिसका 40 वर्षों से कर रहे थे श्राद्ध, वह निकला जिंदा

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

48 mins ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

1 hour ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

1 hour ago