होम / India’s 1st H3N2 Virus Deaths : हरियाणा और कर्नाटक में आया मौत का पहला मामला

India’s 1st H3N2 Virus Deaths : हरियाणा और कर्नाटक में आया मौत का पहला मामला

• LAST UPDATED : March 10, 2023

इंडिया न्यूज, New Delhi (India’s 1st H3N2 Virus Deaths) : अभी तक कोरोना से ही लोगों की मौत के समाचार सुनने में आए हैं लेकिन अब नए वायरस H3N2 ने भी कहर बरपाना शुरू कर दिया है। ताजा जानकारी के अनुसार देश में H3N2 इन्फ्लूएंजा से पहली बार 2 लोगों की मौत हो जाने का समाचार सामने आए है जिसने हड़कंप मचा दिया है।

हेल्थ मिनिस्ट्री के सूत्रों के हवाले से जानकारी आई है कि हरियाणा के जींद जिले में एक 55 साल के व्यक्ति और कर्नाटक में इन्फ्लुएंजा के 2 मरीजों की मौत हुई है। अभी तक पूरे देश में उक्त वायरस के 90 मामले सामने आए हैं। जानकारी दे दें कि अभी बीते कुछ दिनों में दिल्ली और आसपास के इलाकों से भी कई ऐसे मरीज अस्पताल पहुंचे हैं, जो 10-12 दिनों से तेज बुखार के साथ खांसी से परेशान हैं।

एच3एच2 वायरस में कोरोना जैसे लक्षण, लगातार बढ़ रहे केस

देश में वैश्विक महामारी कोविड-19 के नए मामलों ने सरकार व लोगों की चिंता बढ़ाई हुई है। बीते 3 सप्ताह से कोरोना के मामलों में अचानक उछाल नजर आ रहा है। रिपोर्टों के मुताबिक 67 दिन बाद कोरोना के सक्रिय मामले 3,000 से ज्यादा हो गए हैं। इसी के साथ-साथ एच3एच2 वायरस के मामलों में भी इजाफा हुआ है जो चिंताजनक है।

27 फरवरी से 5 मार्च के बीच कोरोना के 1898 नए मामले

आधिकारिक रिपोर्टों के मुताबिक देश में 27 फरवरी से 5 मार्च के बीच कोरोना के 1898 नए मामले सामने आए। यह पहले हफ्ते में आए कोरोना केस से 63% ज्यादा हैं। 20 से 26 फरवरी के बीच कोरोना के 1163 केस आए थे, जो इससे पहले के हफ्ते से 39 फीसदी ज्यादा था। वहीं 13 से 19 फरवरी के बीच कोरोना संक्रमण के 839 केस आए थे, जो इससे पहले के सप्ताह से 13% ज्यादा था।

बुजुर्ग अधिक सावधान रहें : गुलेरिया

वहीं एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भारत में फैल रहे H3N2 वायरस से लोगों को अधिक सावधान रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह कोरोना के जैसे ही फैलता है। इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करें, मास्क जरूर पहनें, और अपने हाथों को बार-बार हाथ धोते रहें। बुजुर्गों और पहले से ही किसी बीमारी से परेशान लोगों को इससे अधिक परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़ें : Road Accident in Yamunanagar : यमुनानगर में भी दिल्ली जैसा सड़क हादसा, रिक्शा चालक को कार ने काफी दूर तक घसीटा

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox