देश

Government’s Strict Action On Cyber Fraud : सभी दूरसंचार कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल को प्रतिबंधित करने के दिए निर्देश 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Government’s Strict Action On Cyber Fraud : फ़र्जी कॉल से हर कोई परेशान है, चूंकि इन फ़र्जी कॉल के जरिए ही साइबर क्राइम जैसे अपराध बढ़ रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए दूरसंचार कंपनियों को भारतीय मोबाइल नंबर प्रदर्शित करने वाली सभी इनकमिंग अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल को प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया है। दूरसंचार विभाग ने बताया कि इस बात की जानकारी मिली है कि जालसाज भारतीय नागरिकों को भारतीय मोबाइल नंबर दिखाकर अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल कर रहे हैं और साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी कर रहे हैं।

विदेश से साइबर अपराधियों द्वारा की जा रही है सीएलआई में हेरफेर

विभाग के मुताबिक, ऐसा प्रतीत होता है कि ऐसी काल देश के अंदर से ही आ रही हैं, लेकिन विदेश से साइबर अपराधियों द्वारा कॉलिंग लाइन आइडेंटिटी (सीएलआई) में हेरफेर करके की जा रही हैं। बयान के अनुसार, ‘डीओटी और दूरसंचार कंपनियों ने ऐसी अंतरराष्ट्रीय फर्जी काल की पहचान करने और उन्हें किसी भी भारतीय टेलीकॉम ग्राहक तक पहुंचने से रोकने के लिए एक प्रणाली तैयार की है।

अब ऐसी आने वाली अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉलों को रोकने के लिए टीएसपी को निर्देश जारी किए गए हैं। दूरसंचार विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार भारतीय लैंडलाइन नंबरों के साथ आने वाली अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल को टीएसपी द्वारा पहले से ही ब्लॉक (प्रतिबंधित) किया जा रहा है।

Government’s Strict Action On Cyber Fraud : कॉल या मैसेज का स्क्रीनशॉट भी देना होगा

चक्षु पोर्टल का लिंक sancharsaathi.gov.in पर उपलब्ध है। सरकार चक्षु के लिए एक ऐप बनाने का काम कर रही है। अगर आपके पास धोखाधड़ी के इरादे से कोई कॉल, sms या व्हाट्सएप मैसेज आता है तो पोर्टल पर उसकी रिपोर्ट दर्ज करा सकते है। शिकायत में कॉल या sms आने का समय, तारीख और इससे जुड़ी सभी जानकारियां देनी पड़ती है। रिकॉर्ड के तौर पर ऐसे कॉल या मैसेज का स्क्रीनशॉट भी देना होगा।

चक्षु पोर्टल पर शिकायत के लिए बनाई गई कैटेगरी

फर्जी कस्टमर केयर या हेल्पलाइन से आई कॉल्स, बैंक, गैस बिजली या इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए फर्जी कॉल्स, ऑनलाइन नौकरी, लॉरी या गिफ्ट का झांसा देने वाली कॉल्स, सेक्सटॉर्शन के लिए कॉल या मैसेज करने पर और सरकारी अधिकारी या उसका रिश्तेदार बनकर फर्जी कॉल करने पर। ध्यान रहे कि अगर कौई साइबर क्राइम या ठगी का शिकार हो चुका है तो उसे चक्षु पोर्टल की बजाय भारत सरकार के साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 या वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट दर्ज करवानी चाहिए।

यह भी पढ़ें : Nautapa 2024 : हरियाणा में नौतपा में सूर्य ने उगली आग

यह भी पढ़ें : Amit Shah in UP : प्रधानमंत्री माेदी ही बनेंगे देश के पीएम : अमित शाह

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

Murder in Kurukshetra : युवक को सरेआम चाकू व सुए से गोदकर उतारा मौत के घाट

दिनदहाड़े हुई हत्या से फैली सनसनी, लोगों में दहशत का माहौल India News Haryana (इंडिया…

27 mins ago

Haryana Election 2024: हरियाणा में आज भी होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट

Haryana Election 2024: हरियाणा में आज भी होगी झमाझम बारिश, इन जिलों में जारी किया…

39 mins ago

Haryana Election 2024: ‘चाहे गोयल हों, गर्ग हों या कोई…’,BJP के बागियों को पीयूष गोयल का संदेश

Haryana Election 2024: ‘चाहे गोयल हों, गर्ग हों या कोई...’,BJP के बागियों को पीयूष गोयल…

54 mins ago

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है’, चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा क्यों बोला?

Nayab Singh Saini: 'कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है', चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा…

1 hour ago

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर Rahul…

2 hours ago