देश

International Women Summit in Faridabad : महिला सेफ्टी व अधिकारों पर होगा मंथन, दुनियाभर से शिरकत करेंगी बड़ी हस्तियां

  • फिल्म इंडस्ट्री से अम्माजी मेघना मलिक और पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर भी करेंगी शिरकत

  • महिला अधिकारों पर देश में पहली बार अपने आप में अनूठा इंटरनेशनल समिट होगा, फिल्म इंडस्ट्री, वक्फ बोर्ड, ट्रांसजेंडर कम्युनिटी से महिला एक्सपर्ट्स करेंगी शिरकत

  • यूएस, ऑस्ट्रेलिया समेत पांच देशों से एक्सपर्स्ट भी आएंगे

India News (इंडिया न्यूज), International Women Summit in Faridabad, चंडीगढ़ : हरियाणा में महिला सेफ्टी हमेशा से एक गंभीर मुद्दा रहा है। सरकार व पुलिस विभाग द्वारा इस दिशा में उठाए कदम नाकाफी साबित हो रहे हैं। पुलिस के अलावा महिला आयोग भी महिलाओं की सुरक्षा व अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए निरंतर काम कर रहा है। ये भी निरंतर सामने आया है कि अपराधियों पर लगाम लगाने के अलावा लोगों को भी महिला सुरक्षा व हितों के बारे में जागरूक करना जरूरी है। साथ ही महिलाओं को भी इस बात का आभास व इलम होना चाहिए कि वो अपने हितों, अधिकारियों व सेफ्टी को किन प्रयासों व कामों के द्वारा सुनिश्चित कर सकती हैं।

11-12 जनवरी को फरीदाबाद में आयोजित होगा इंटरनेशनल वूमन समिट

इसी कड़ी में महिला आयोग द्वारा 11-12 जनवरी को फरीदाबाद में इंटरनेशनल वूमन समिट का आयोजन किया जा रहा है। ये देश का अपने आप में पहला व अनूठा आयोजन होगा, जिसमें महिलाओं के अधिकारों व मसलों पर एक बड़े मंच पर मंथन होगा। इस आयोजन में बतौर एक्सपर्ट दुनियाभर से महिलाओं के मामलों में व्यापक जानकारी व विशेषज्ञता रखने वाली महिला हस्तियों को बुलाया गया है।

महिलाओं के साथ अपराध के मामलों की बात करें तो हालात की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हरियाणा में महिलाओं के खिलाफ अपराध की हर महीने करीब एक हजार घटनाएं घटित हो रही हैं। इनमें छोटे-मोटे अपराध के अलावा जघन्य अपराध की वारदात भी व्यापक पैमाने पर शामिल हैं। महिलाओं के साथ मारपीट, छेड़खानी और प्रताड़ना तो बेहद आम सी बात हो गई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पिछले साल पहले 11 महीने में महिलाओं के साथ 900 से ज्यादा रेप की घटनाएं रिपोर्ट हो चुकी हैं जो साफ दर्शाता है कि हालात गंभीर है।

फिल्म इंडस्ट्री के अलावा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी छात्र संघ एसोसिएशन की पहली प्रेसिडेंट भी आएंगी

वूमन समिट मुख्य रूप से महिला व सेफ्टी व उनके हितों संबंधी पहलू पर ही केंद्रित होगा। हर रोज समिट में 3 से 4  सत्र होंगे, जिसमें वक्ता मुद्दों पर अपनी बात रखंगे। दो दिवसीय समिट में अलग-अलग क्षेत्रों से युवा महिला पैनलिस्ट भी भाग लेंगी। फिल्म इंडस्ट्री से न आना इस देश लाडो फेम अम्माजी यानी मेघना मलिक और पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर भी शिरकत करेंगी। समिट में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी छात्र संघ की पहली व पूर्व प्रेसिडेंट रश्मि सामंत भी शिरकत करेंगी। रश्मि सामंत महिला समिट में बतौर प्रेसिडेंट रहते हुए वहां के अनुभव को सबके सामने रखते हुए महिलाओं को जागरूक करेंगी।

ट्रांसजेंडर एक्सपर्ट्स, महिला एंकर, वक्फ बोर्ड चेयरमैन भी लेंगे भाग

महिला समिट में ट्रांसजेंडर कम्युनिटी से एक्सपर्ट्स भी शिरकत करेंगे। पूर्व एमएलए गौरी सावंत भी अपनी बात ऱखेंगे। बता दें कि गौरी सावंत ट्रांसजेंडर समुदाय से बड़ा चेहरा हैं और उनके जीवन पर आधारित पिछले दिनों सुष्मिता सेन अभिनीत ताली फिल्म पिछले दिनों रिलीज हुई थी। इसके अलावा नामी एंकर सलमा सुलतान भी शिरकत करेंगी। जम्मू कश्मीर वक्फ बोर्ड की पहली महिला व वर्तमान चेयरमैन दरक्षण अंद्राबी शिरकत करेंगी और महिलाओं के मुद्दों पर वो अपनी बात रखेंगी।

5 देश कर रहे शिरकत, वर्ल्ड बैंक की रिप्रेजेंटेटिव भी रहेंगी मौजूद

समिट के लिए पांच देशों से एक्पर्स्ट्स आ रहे हैं। इन देशों में सेशेल्स, नेपाल, आस्ट्रेलिया, नेपाल और और अमेरिका से एक्सपर्स्ट्स भाग लेंगे। कार्यक्रम में वाशिंगटन डीसी से अधिकारी भी भाग लेंगी। वर्ल्ड बैंक से कैलिएट अम्मू सान्याल शिरकत करेंगी। वो ग्लोबल डायरेक्टर की तरफ से रिप्रेजेंटेटिव होंगी।

इन जिलों में महिलाओं के खिलाफ अपराध बड़ी समस्या

हरियाणा में बढ़ता क्राइम हमेशा से एक बड़ा मुद्दा रहा है। खासकर महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होते रहे हैं।  अहम बात है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में एनसीआर में आने वाले हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद जिले सबसे ऊपर हैं, जहां महिलाएं कम सुरक्षित हैं। हरियाणा में महिलाओं के खिलाफ अपराध के व्यापक मामले रिपोर्ट हो रहे हैं।

आधिकारिक आंकड़ों में सामने आया है कि साल 2023 नवंबर माह तक हरियाणा में महिलाओं के खिलाफ अपराध की कुल 10946 घटनाएं रिकॉर्ड पर आई हैं। इस लिहाज से हर महीने 995 और हर रोज 30 से 35 मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। आंकड़ों से साफ पता चलता है कि महिलाएं सुरक्षित नहीं है। महिलाओं के खिलाफ अपराध में उनके साथ घरेलू हिंसा, प्रताड़ना, यौन शोषण, मारपीट से लेकर दहेज की डिमांड, रेप और गैंगरेप जैसी गंभीर शिकायत रिपोर्ट हो रही हैं। ऐसे में जरुरत है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध पर लगाम लगाई जाए।

अकेले फरीदाबाद व गुरुग्राम समेत कई जिलों में महिला सुरक्षा बड़ा चैलेंज

प्रदेश में महिलाओं की सेफ्टी व अधिकारों को लेकर कई जिलों में हालात चिंताजनक हैं।  गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार व अपराध के सबसे ज्यादा मामले रिपोर्ट हुए हैं। हरियाणा का गुरुग्राम जिला इस मामले में सबसे ऊपर है जहां महिलाओं के खिलाफ अपराध की करीब एक हजार घटनाएं रिपोर्ट हुई जो कि कुल घटनाओं करीब साढ़े आठ फीसद है। वहीं साथ लगते फरीदाबाद जिले में भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति है। जिले में पिछले साल 8 सौ से ज्यादा मामले रिपोर्ट हुए।

इस लिहाज से दोनों जिलों में संयुक्त रूप से करीब 16 फीसदी मामले रिपोर्ट हुए हैं। दोनों जिलों में महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों से साफ है कि यहां पुलिस को अतिरिक्त इंतजाम करने की जरूरत है। प्रदेश के कई और जिले ऐसे हैं जहां महिलाओं के साथ किसी भी तरह के अपराध की घटनाएं निरंतर रिपोर्ट हो रही हैं।

करनाल, पानीपत, सोनीपत में भी हालात ठीक नहीं हैं। वहीं ये भी बता दें कि जिन जिलों का बाहरी राज्यों से बॉर्डर लगता है, वहां अपराध की ज्यादा वारदात सामान्य की तुलना में रिपोर्ट हो रही हैं। वहीं ये भी बता दें कि प्रदेश सरकार ने क्राइम की घटनाओं को रोकने के लिए दो पुलिस जिले भी  बना रखे हैं। इनमें हांसी व डबवाली जिला शामिल हैं

ये कहना है महिला आयोग का

वहीं इस बारे में महिला आयोग की चेयरपर्सन रेणु भाटिया का कहना है कि आयोग का उद्देश्य महिला हितों व सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इंटरनेशनल समिट इसी प्रयास का हिस्सा है। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे और समापन समारोह में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे। समिट में महिला से जुड़े मुद्दों पर महिला एक्सपर्ट्स अपने विचार व जानकारी साझा करेंगे।

यह भी पढ़ें : ED Raid Continues at Dilbagh Singh House : 4 दिनों से ईडी की रेड जारी

यह भी पढ़ें : Bilkis Bano Gangrape Case Hearing : गुजरात सरकार को रिहाई का फैसला लेने का कोई अधिकार नहीं

यह भी पढ़ें : Mallikarjun Kharge Appeal : मीडिया कांग्रेस की सपोर्ट करे, नहीं तो पार्टी खत्म हो जाएगी : मल्लिकार्जुन खड़गे

 

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

CM Nayab Saini को मिले नए चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी, जानें आखिर किसको मिली प्रदेश की ये सबसे अहम जिम्मेदारी ?

हर काम में दक्ष हैं खुल्लर, बेहतरीन कार्यशैली के चलते मिला नया सम्मान उनकी कार्यशैली…

2 hours ago

First Cabinet Meeting : अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षण को विभाजित करने की रिपोर्ट की सिफारिशों को मंजूरी, जानिए क्या हैं सिफारिशें

समान अवसरों को सुनिश्चित करने के लिए उप-वर्गीकरण की आवश्यकता अनुसूचित जातियों के उम्मीदवारों की…

3 hours ago

Good News : सीएम सैनी ने पहली कलम से वादा किया पूरा, जानिए सरकार किस बीमारी का खर्च करेगी वहन ?

हरियाणा सरकार ने किडनी रोगियों के लिए निःशुल्क डायलिसिस सेवा की शुरू वर्तमान में डायलिसिस…

4 hours ago

Kurukshetra University Zonal Youth Festival में आर्य कॉलेज ने जीती प्रथम ट्राफी और एसडी पीजी कॉलेज ने किया द्वितीय ट्राफी पर कब्ज़ा

एसडी पीजी कॉलेज पानीपत में 47वें तीन दिवसीय कुरुक्षेत्र विश्वविधालय जोनल यूथ फेस्टिवल (करनाल जोन)…

4 hours ago

Offices Allotted To Ministers : मंत्रियों को सचिवालय में कार्यालय हुए अलॉट, जानिए किस मंत्री को मिला कौन सा नंबर कमरा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Offices Allotted To Ministers : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

5 hours ago