होम / Japan’s PM visit to Ukraine : यूक्रेन पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री

Japan’s PM visit to Ukraine : यूक्रेन पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री

• LAST UPDATED : March 21, 2023

इंडिया न्यूज, कीव (Japan’s PM visit to Ukraine): रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को एक साल से ज्यादा हो चुका है। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई वार की वार्ता हुई लेकिन कोई हल नहीं निकल सका। इस बीच इन दोनों देशों में इस समय एशिया के दो बड़े नेता मौजूद हैं।

एक तरफ चीन के राष्टÑपति शी जिनपिंग जहां रूस की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं वहीं आज जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा सरप्राइज विजिट पर यूक्रेन के लिए रवाना हो गए हैं। यहां वो यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब कोई जापानी प्रधानमंत्री जंग में शामिल किसी देश का दौरा करेंगे। इसके साथ ही ये जी 7 ग्रुप के चेयरमैन के तौर पर भी किसी एशियन देश के नेता की पहली विजिट होगी।

भारत से सीधे पोलैंड पहुंचे जापानी प्रधानमंत्री

जानकारी के अनुसार भारत से निकलने के बाद किशिदा पोलैंड पहुंचे। यहां से ट्रेन में बैठकर वो मंगलवार की सुबह यूक्रेन पहुंच चुके हैं। जापान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि अपने दौरे के दौरान किशिदा, राष्ट्रपति जेलेंस्की के नेतृत्व में अपने देश की रक्षा के लिए लड़ रहे यूक्रेनियों के प्रति सम्मान व्यक्त करेंगे। साथ ही जापान और जी 7 देशों के अध्यक्ष के तौर पर यूक्रेन को समर्थन देंगे। इससे पहले युद्ध के दौरान अमेरिकी राष्टÑपति, इंगलैंड के प्रधानमंत्री भी यूक्रेन में सरप्राइज विजिट कर चुके हैं। अब यह देखना होगा कि जापान के प्रधानमंत्री की इस विजिट के क्या मायने रहते हैं।

यूके्रेन युद्ध समाप्ति के लिए रूस की कोई भी शर्त नहीं मानेगा

कुछ समय पहले यूक्रेन के राष्टÑपति जेलेंस्की ने यह साफ कर दिया था कि यदि रूस युद्ध खत्म करना चाहता है तो वह बिना शर्त यूक्रेन की सीमा से बाहर चला जाए। उन्होंने कहा था कि यूक्रेन किसी शर्त अथवा दवाब के चलते युद्ध खत्म नहीं करेगा और वे अंतिम दम तक लड़ेंगे।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox