होम / AQI : हरियाणा की नहीं पूरे देश में यह जिला…, इतना पहुंच गया एयर क्वालिटी इंडेक्स

AQI : हरियाणा की नहीं पूरे देश में यह जिला…, इतना पहुंच गया एयर क्वालिटी इंडेक्स

• LAST UPDATED : October 19, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), AQI : हरियाणा में आए दिन पराली के मामले लगातार बढ़ रहे हैं जिसके चलते प्रदेश का जिला कैथल प्रदेश में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में नंबर एक पर आ चुका है। जी हां कैथल में  पराली अवशेष जलाने के मामले ज्यादा हैं जिस कारण कैथल प्रदेश में नंबर वन है। यही कारण है कि वायू की गुणवत्ता भी पूरे देश में सबसे ज्यादा खराब हो चुकी है। अभी तक की बात की जाए तो यहां 117 मामले अभी तक पराली जलाने के सामने आ चुके हैं।

AQI : पराली जलाना पर्यावरण प्रदूषण को बढ़ावा

कैथल में पराली जलाने के अधिक मामलों के कारण शहर की हवा काफी प्रदूषित हो चुकी है, शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स भी 320 के पार पहुंच गया है, जिस कारण लोगों को विशेषकर दमे के मरीजों को सांस लेने के काफी परेशानी हो रही है। जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने इस पर स्वयं संज्ञान लेते हुए कैथल के उपायुक्त को नोटिस जारी कर 23 अक्टूबर को इस बारे में अपना जबाव देने को कहा गया है।

दिन की बजाय रात को जलाई जा रही पराली

बता दें कि कैथल में पराली अधिक जलाई जा रही है। 117 मामले सामने आने बावजूद विभाग द्वारा एक भी किसान के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं करवाई गई। अधिकारी सिर्फ जुर्माना लगाने तक ही सीमित हैं, लोग प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस के डर से दिन की बजाए अब रात को आग लगा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर चिंता  भी व्यक्त की है और कहा है कि कैथल और कुरुक्षेत्र में पराली जलाने की घटनाओं को क्यों नहीं रोका जा रहा। इस संदर्भ में अब कैथल और कुरुक्षेत्र के डीसी 23 अक्टूबर को कोर्ट में जवाब देंगे।

Haryana Goverment: कांग्रेस ने किसानों को फिर बनाया मोहरा, सैनी सरकार के फैसले पर आखिर क्यों भड़की कुमारी सैलजा?