देश

Kerala Wayanad Landslide Live : बारिश और भूस्खलन में 63 लोगों की मौत

  • बचाव कार्य के लिए सेना तैनात

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Kerala Wayanad Landslide Live : केरल के वायनाड जिले में बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन की वजह से काफी लोगों की मौत हुई है। दो जगह हुए भूस्खलन में अब तक 40 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। मृतकों में कई बच्चे भी शामिल बताए जा रहे हैं।

Kerala Wayanad Landslide Live : भूस्खलन से कटे कई इलाके

वायनाड जिला अधिकारियों के अनुसार मरने वालों में एक बच्चे सहित चार लोग जिले के चूरलमाला शहर में मारे गए, जबकि नेपाल के एक परिवार के एक वर्षीय बच्चे की मौत थोंडरनाड गांव में हुई। इसके अलावा, अधिकारियों ने बताया कि पोथुकल गांव के पास एक नदी के किनारे से 5 वर्षीय बच्चे सहित 3 शव बरामद किए गए। अधिकारियों ने बताया कि मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांव भूस्खलन से प्रभावित और कटे हुए क्षेत्रों में शामिल हैं। जिला कलेक्टर मेघश्री डीआर. ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में आपदा राहत कार्य प्रगति पर है और एनडीआरएफ, अग्निशमन बल, पुलिस और वन, राजस्व और स्थानीय स्वशासन विभागों द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

बांध के शटर खोले, हताहतों की अभी पूरी जानकारी नहीं

कलेक्टर मेघश्री डीआर ने यह भी बताया कि करमनथोडु नदी पर स्थित बाणासुर सागर बांध के शटर खोल दिए गए हैं और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है। उन्होंने कहा, फिलहाल, भूस्खलन में लापता और मृतकों के बारे में हमारे पास पूरी जानकारी नहीं है। कई इलाके कट गए हैं। एनडीआरएफ के जवान उन जगहों पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। यूडीएफ विधायक टी. सिद्दीकी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि जिला अधिकारी मुंडक्कई इलाके से लोगों को हवाई मार्ग से निकालने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ के जवान उन जगहों पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर रवाना : मुख्यमंत्री

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि वायनाड में मेप्पाडी के पास विभिन्न पहाड़ी इलाकों में हुए बड़े पैमाने पर भूस्खलन के मद्देनजर सभी सरकारी एजेंसियां खोज और बचाव अभियान में शामिल हो गई हैं, जिसमें सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है। उन्होंने कहा, खोज और बचाव अभियान में भाग लेने के लिए वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर जल्द ही सुलूर से वायनाड के लिए रवाना होंगे।

इन दो नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क

विजयन ने अपने कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा कि अभियान का समन्वय किया जाएगा और राज्य के मंत्री बचाव गतिविधियों का नेतृत्व करने के लिए पहाड़ी जिले में पहुंचेंगे। बयान में कहा गया है कि आपातकालीन सहायता की जरूरत वाले लोग इन दो नंबरों – 9656938689 और 8086010833 के जरिए अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

केरल आपदा प्रबंधन प्राधिकरण

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने कहा है कि प्रभावित क्षेत्र में अग्निशमन और एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है, साथ ही वायनाड के लिए एक अतिरिक्त एनडीआरएफ टीम भेजी गई है। जिला अधिकारियों के अनुसार, भूस्खलन के मद्देनजर कई परिवारों को विभिन्न शिविरों या उनके रिश्तेदारों के घरों में ले जाया गया है।

यह भी पढ़ें : Three UPSC Students Death Case : उपराष्ट्रपति ने 3 UPSC छात्रों की मौत पर की नाराजगी जाहिर, कहा – कोचिंग आजकल बिजनेस बन गए

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

2 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

2 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

2 hours ago