देश

Khatkar Kalan village of Punjab : जहां मौजूद है शहीद भगत सिंह से जुड़ी कई निशानियां

  • शहीद भगत सिंह के पूर्वजों ने बनाया था यहां अपना घर
  • हालांकि शहीद भगत सिंह की जन्म स्थली नहीं है खटकड़ कलां

India News (इंडिया न्यूज), Khatkar Kalan village of Punjab, चंडीगढ़ : पंजाब का एक ऐसा गांव है जिसके बारे में पिछले कुछ समय से पूरे विश्व में बहुत ज्यादा चर्चा हुई है। जिस गांव और गांव से संबंधित जानकारी को गूगल और सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा सर्च किया गया। यह गांव है खटकड़ कलां। इस गांव का संबंध शहीद भगत सिंह से है लेकिन यह गांव उस समय चर्चा में ज्यादा आया जब पिछले साल पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यह घोषणा की कि वे मुख्यमंत्री पद की शपथ चंडीगढ़ राजभवन में न लेकर खटकड़ कलां गांव में लेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान और उनकी कैबिनेट ने गांव खटकड़ कलां में जाकर पद व गोपनीयता की शपथ ली। इसके बाद से खटकड़ कलां के बारे में बहुत सारे लोगों को जानकारी हुई।

भगत सिंह का जन्म स्थल नहीं है खटकड़ कला

खटकड़ कलां

दरअसल गांव खटकड़ कला जिला नवांशहर में आता है। यह गांव शहीद भगत सिंह से जुड़ा हुआ जरूर है लेकिन इस गांव में भगत सिंह का जन्म नहीं हुआ था। भगत सिंह का जन्म 27 सितंबर, 1907 को लायलपुर जिले के बंगा में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। खटकड़ कलां में भगत सिंह के बुजुर्ग स्वतंत्रता के बाद आकर बसे। हालांकि खटकड़ कलां के साथ भगत सिंह के बुजुर्गों के संबंध काफी पहले से थे। इतिहास में यह अंकित है कि भगत सिंह यहां अपने पिता और दादा के साथ आया करते थे। खटकड़ कलां में भगत सिंह के परदादा ने 1885 में अपना घर तैयार करवाया था।

अब घर का जिम्मा पुरातत्व विभाग के पास

शहीद भगत सिंह का घर।

जो घर भगत सिंह के परदादा ने बनवाया था उसको अब हेरिटेज घोषित कर दिया गया है। खटकड़ कलां में शहीद भगत सिंह के घर का जिम्मा पुरातत्व विभाग और नवांशहर जिला प्रशासन के पास है। जिले का नाम अब शहीद भगत सिंह नगर कर दिया गया है।

2008 में बनाया गया म्यूजियम

शहीद भगत सिंह को समर्पित म्यूजियम

पंजाब सरकार ने शहीद भगत सिंह को समर्पित म्यूजियम और एक स्मारक का निर्माण गांव खटकड़ कला में कराया। इस म्यूजियम में भगत सिंह के जीवन से संबंधित वस्तुओं को सहेजा गया है। म्यूजियम का उद्घाटन 23 मार्च 2008 को पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किया था।

इस तरह पहुंच सकते हैं खटकड़ कलां

देश विदेश से लोग गांव खटकड़ कलां देखने के लिए आते हैं। यदि आप भी गर्मियों की छुट्टियों में गांव खटकड़ कलां देखने का कार्यक्रम बना रहे हैं तो आप यहां हवाई, रेल और सड़क मार्ग से पहुंच सकते हैं। आपको बता दें कि एस भगत सिंह खटकड़ कलां पुराना संग्रहालय खटकड़ कलां में स्थित है। निकटतम हवाई अड्डा आदमपुर हवाई अड्डा, जालंधर लगभग 46 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन खटकड़ कलां में है जो लगभग 1 किमी दूर है।

इसके साथ ही जालंधर रेलवे स्टेशन से भी यहां पहुंचा जा सकता है। जिसकी दूरी यहां से करीब 50 किलोमीटर है। यदि आप सड़क माध्यम से यहां आना चाहते हैं तो एस. भगत सिंह खटकड़ कलां पुराना संग्रहालय बंगा से लगभग 4 किलोमीटर और जिला मुख्यालय, एसबीएस नगर से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Sonipat News: सोनीपत में हुआ बड़ा हादसा, सिलेंडर फटने से लगी तीन दुकानों में भीषण आग

हरियाणा के सोनीपत से एक बड़ा हादसा सामने आ रहा है। सोनीपत के सेक्टर-14 में…

52 seconds ago

Illegal Colonies: बुलडोजर का बड़ा एक्शन, 7 अवैध कॉलोनियों को किया ध्वस्त

India News Bihar (इंडिया न्यूज), Illegal Colonies: गुरुग्राम में अवैध कॉलोनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई…

11 mins ago

Stubble Burning: सरकार की सख्ती के बाद घटे पराली जलाने के मामले, इस क्षेत्र में किसानों पर हुए नए FIR

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Stubble Burning: हरियाणा में प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा…

20 mins ago

Resolution Camp: समाधान शिविर में नहीं किया सही से काम, गुरुग्राम में अधिकारियों की लापरवाही पर उठाया गया बड़ा कदम

हरियाणा में नायब सरकार की तरफ से लोगों की समस्याओं का समाधान निकालने के लिए…

20 mins ago