होम / Leena Nair Success Story जानिए कौन हैं लीना नायर ,​जिन्हें फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल ने बनाया अपना ग्लोबल सीईओ

Leena Nair Success Story जानिए कौन हैं लीना नायर ,​जिन्हें फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल ने बनाया अपना ग्लोबल सीईओ

• LAST UPDATED : December 15, 2021

Leena Nair Success Story

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

भारतीय मूल की लीना नायर को फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल (उँंल्ली’) ने अपना ग्लोबल चीफ एग्जीक्यूटिव (सीईओ) नियुक्त किया है। इससे न केवल लीना नायर बल्कि एक बार फिर से भारतवासियों को गर्व महसूस हो रहा है। विश्वभर की टाप की कंपनियों में सबसे बड़े पदों में नियुक्त होने वालों में एक और भारतीय का नाम शामिल हो गया है।

इससे पहले हाल ही में भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को ट्वीटर का सीईओ नियुक्त किया गया था। वहीं अब लीना नायर को फ्रांस से सबसे लग्जरी गु्रप शनैल का सीईओ बनाया गया है। इस खबर के बाद से सभी जानना चाह रहे हैं कि कौन है लीना नायर जिन्होंने दुनियाभर में अपना परचम लहराया है।
आईए जानते हैं लीना नायर के बारे में और उनके इस मुकाम तक पहुंचने के सफर के बारे में-

लीना नायर ने XLRI में जीता गोल्ड मेडल (Leena Nair Success Story)

Who is Leena Nair

1969 में जन्मीं नायर लीना नायर महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भी कोल्हापर के होली क्रॉस कॉन्वेंट स्कूल से की है। इसके बाद लीना को जमशेदपुर के जेवियर्स कॉलेज से आफर मिला था। लेकिन जमशेदपुर जकार पढ़ाई करने के लिए उन्हें अपने परिवर को मनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी थी।

खासतौर पर अपने पिता को। क्योंकि जमशेदपुर तक ट्रेन से जाने में करीब 48 घंटों का वक्त लगता है। लेकिन आखिरकार उन्होंने अपने परिवार को राजी किया और उन्होंने झारखंड के जमशेदपुर स्थित जेवियर्स स्कूल आफ मैनेजमेंट (XLRI) से पढ़ाई (1990-92) की है। इतना ही नहीं, लीना ने वहां से गोल्ड मेडल भी जीता है।

कैरियर बाई चॉइस का मिला श्रेय (Leena Nair Success Story)

Who is Leena Nair

लीना नायर को कई बार एचआर एंटरवेंशन के लिए श्रेय मिला है। इनमें से एक था ‘कैरियर बाई चॉइस’। यह एक ऐसा प्रोग्राम था, जिसका मकसद ऐसे महिलाओं को वर्कफोर्स का हिस्सा बनाना था, जिन्होंने अपना करियर कहीं पीछे छोड़ दिया है।

यूनिलीवर में सबसे कम की सीएचआरओ बनी

लीना नायर 2013 में भारत से लंदन गई थी। इस दौरान लीना को Anglo-Dutch कंपनी के लंदन हेक्वार्टर में लीडरशिप और आगेर्नाइजेशन डवलेपेंट का ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया था। इसके बाद 2016 में वह यूनिलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की सीएचआरओ बनीं।

Chanel का सीईओ बनने के बाद यूनिलीवर से दिया इस्तीफा

फिलहाल लीना नायर को फैशन की दिग्गज कंपनी शनैल का सीईओ नियुक्त किया गया है। इसके बाद उन्होंने यूनिलीवर से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे के बाद उन्होंने कहा कि मैं यूनीलीवर में अपने लंबे करियर के लिए आभारी हूं, जो 30 साल से मेरा घर है। इसने मुझे वास्तव में उद्देश्य से संचालित संगठन में सीखने, बढ़ने और योगदान करने के कई अवसर दिए हैं। लीना यूनिलीवर में बतौर चीफ मन रिसोर्स आफिसर थी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox