होम / AIIMS Delhi की बड़ी उपलब्धि, गर्भ में पल रहे बच्चे की हार्ट की सफलतापूर्वक सर्जरी

AIIMS Delhi की बड़ी उपलब्धि, गर्भ में पल रहे बच्चे की हार्ट की सफलतापूर्वक सर्जरी

• LAST UPDATED : March 15, 2023

इंडिया न्यूज, Big achievement of AIIMS Delhi : क्या आपने कभी सूना है कि गर्भ में पल रहे बच्चे की भी सर्जरी हो सकती है, लेकिन यह करीश्मा कर दिखाया है राजधानी दिल्ली के एम्स अस्पताल ने। जी हां, यहां डॉक्टरों ने मां के गर्भ में पल रहे एक बच्चे के हार्ट की सर्जरी की जिसको जानकर सभी हैरान भी हैं। डॉक्टरों ने जानकारी दी कि सर्जरी सफलतापूर्वक हुई है और मां व बच्चा दोनों पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

बच्चे को थी हार्ट में समस्या

जानकारी के अनुसार महिला (28) को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां जांच में पता चला कि उसके गर्भ में मौजूद बच्चे के हार्ट में कोई समस्या है, जिसको ठीक करने के लिए सर्जरी ही करनी पड़ेगी। डॉक्टरों ने इस समस्या के बारे में बच्चे के अभिभावकों को बताया तो उन्होंने सर्जरी करने की हामी भरी, तदोपरांत बच्चे की सफलतापूर्वक सर्जरी की गई।

आखिर कैसे किया गया बच्चे का हार्ट का ऑपरेशन 

अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग के चिकित्सकों के अनुसार इस सर्जरी में मां के पेट के जरिए बच्चे के हार्ट तक सुई को पहुंचाया जाता है तदोपरांत कैथेटर का प्रयोग कर हार्ट के रुके वॉल्व को खोला जाता है। सर्जरी होने के बाद अब बच्चे के हार्ट का विकास सही ठंग से हो सकेगा। इससे भविष्य में बच्चे को हार्ट संबंधी परेशानी होने का रिस्क भी कम रहेगा। एम्स के डॉक्टरों की इस सफलतापूर्वक सर्जरी की चहुंओर सराहना हो रही है।

यह भी पढ़ें : Haryana CM on E Tendring : सरपंच बिना ई-टेंडरिंग के 5 लाख रुपए तक के काम करा सकेंगे : मनोहर लाल

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox