देश

Mandaviya on International Yoga Day : योग भारत का ‘सॉफ्ट पावर’ बन गया : स्वास्थ्य मंत्री मांडविया

India News (इंडिया न्यूज़), Mandaviya on International Yoga Day, नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली में योग सत्र का नेतृत्व करते हुए कहा कि योग भारत का ‘सॉफ्ट पावर’ बन गया है। इस योग सत्र में सैकड़ों प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

योग की सार्वभौमिक अपील को मान्यता देते हुए दिसंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने एक प्रस्ताव के माध्यम से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस दिन का उद्देश्य प्राचीन विधा योग के अनेक लाभ के बारे में विश्व में जागरुकता फैलाना है।

योग भारत की प्राचीन परंपरा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मांडविया ने कहा, ‘‘योग भारत की प्राचीन परंपरा है लेकिन समय के साथ इसके अभ्यास में गिरावट आई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अत्यधिक प्रोत्साहन दिया है और आज दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां योगाभ्यास नहीं किया जाता। यह अब भारत का ‘सॉफ्ट पावर’ बन गया है।’’

योग से मन को शांत रखने में मदद मिलती है

दैनिक जीवन में योग के लाभ का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘योग से मन को शांत रखने में मदद मिलती है और इससे शरीर में स्फूर्ति आती है। जब हम स्वास्थ्य और आरोग्य की बात करते हैं तो योग ही हमारे ध्यान में आता है। यह एक एहतियाती कदम की तरह है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।’’

कोविड-19 के बाद लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हुए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर देश की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर हैं और वह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित विशेष योग समारोह का नेतृत्व करेंगे।एम्स में मांडविया ने कोविड-19 महामारी के बाद योग की चौतरफा स्वीकार्यता पर बात की। उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 के बाद लोग अपने स्वास्थ्य और आरोग्य को लेकर अधिक जागरुक हुए हैं।

इस वजह से योग की प्रासंगिकता और लोकप्रियता में काफी इजाफा हुआ है।’’ उन्होंने योग को दुनियाभर में मान्यता दिलाने के लिए प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा किया और हर किसी से न सिर्फ योग का अभ्यास करने बल्कि अन्य को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने को कहा।कार्यक्रम से पहले मांडविया ने साइकिल रैली में हिस्सा लेकर एम्स की ‘गो ग्रीन’ पहल को भी अपना समर्थन दिया।

यह भी पढ़ें : International Yoga Day 2023 : स्वस्थ रहने के लिए योग जरूरी : मनोहर लाल

यह भी पढ़ें : Nitin Gadkari Haryana Visit : हरियाणा के राजमार्ग 2024 के अंत तक अमेरिका से भी अच्छे होंगे : नितिन गडकरी

 

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द

कहा : हरियाणा में कांग्रेस सरकार महिलाओं को 2000, बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं को 6000 रुपये…

46 mins ago

CM Nayab Saini Announced तीसरी बार भाजपा सरकार बनने पर पट्टीदारों के नाम करेंगे पंचायत की जमीनें

कांग्रेस के झूठे वादों पर मुख्यमंत्री सैनी का हमला, कहा-हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना में वादों का…

1 hour ago

Mahipal Dhanda : आपसी भाईचारा व देश की एकता को मजबूत बनाएं रखने के लिए भाजपा ही एक विकल्प

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahipal Dhanda : आपसी भाई-चारा, सर्व समाज का विकास, और देश…

2 hours ago

Arjun Ram Meghwal : हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का जो अपमान किया, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी

गांधी परिवार के मन में खोट, आरक्षण को करना चाहते हैं खत्म कांग्रेस पार्टी की…

2 hours ago