होम / Manipur Earthquake : भूकंप के झटकों से सहमे लोग

Manipur Earthquake : भूकंप के झटकों से सहमे लोग

• LAST UPDATED : February 4, 2023

इंडिया न्यूज, Manipur : उखरुल में शनिवार की सुबह लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप के झटके सुबह लगभग 06.14 बजे महसूस किए गए, वहीं रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है।

जानमाल के नुकसान की अभी कोई खबर नहीं

जानकारी के मुताबिक भूंकप की वजह से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर अभी तक नहीं मिली। मालूम रहे कि मणिपुर से पहले उत्तर प्रदेश के शामली में भी शुक्रवार की देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई और अभी तक किसी भी तरह के भूकंप से जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली।

जानिए इतनी तीव्रता का भूकंप घातक

आज आपको बताते हैं कि रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाला भूकंप माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है। इसमें नाममात्र की ही कंपन होती है। जानने योग्य है कि रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप विश्वभर में प्रतिनिद आते जाते हैं। इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है।

ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं सामान्य तौर पर हम इसे भी महसूस नहीं करते। वेरी लाइट कैटेगरी में 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं। वहीं अगर इससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप में काफी जान-माल के नुकसान का भय रहता है। ज्ञात रहे कि अभी हाल ही में अफगानिस्तान में 7.4 तीव्रता वाला भूकंप आया था जिस कारण सैकड़ों जिंदगिया खत्म हो गई थी।

यह भी पढ़ें : SGPC : राम रहीम को पैरोल देने का विरोध, एसजीपीसी ने हाईकोर्ट में डाली याचिका

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox