देश

Uttar Pradesh Hot Weather : जानिए, लू से यहां इतने लोगों की मौत

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Uttar Pradesh Hot Weather : उत्तर प्रदेश (UP) में लगातार भयंकर गर्मी से लोग काफी बेहाल हो चुके हैं। कल की बात करें तो प्रदेश में प्रचंड गर्मी और लू के कारण 51 लोगों की मौत हो गई है। अकेले बुंदेलखंड में भीषण गर्मी से 31 लोगों की जान गई है। इनमें महोबा में सबसे ज्यादा 8 लोग मारे गए। इसके अलावा हमीरपुर में 7, चित्रकूट में 6, फतेहपुर में 5, बांदा में 3 और जालौन में 2 लोग मारे गए हैं।

Uttar Pradesh Hot Weather : यहां यह है दूसरा सबसे गर्म शहर

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से भीषण लू की चपेट में रहे। जिन इलाकों में लू नहीं रही, वहां गर्म हवा लू का अहसास करा रही थी। अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री तक अधिक रहा। जबिक रात का पारा भी 6 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ। पिछले कल प्रयागराज का अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री पहुंच गया।

वहीं कानपुर 48.4 डिग्री के साथ दूसरा सबसे गर्म शहर रहा। मौसम विभाग के अनुसार इससे पहले छह जून 1979 को प्रयागराज में 48.8 डिग्री सेल्सियस पारा रिकार्ड हुआ था। पुराने लखनऊ और कुछ जगहों पर बुधवार को बूंदाबादी हुई, पर इससे राहत नहीं मिली।

यहां इतने लोगों ने तोड़ा दम

राज्य के जिला बहराइच में लू से नानपारा व कैसरगंज तहसील क्षेत्र के 2 लोगों की मौत हो गई। इसी तरह प्रयागराज में एक दरोगा सहित 4 लोगों की मौत हो गई। ग्रेटर नोएडा में मेरठ के एक बुजुर्ग की लू लगने से मौत हो गई।

बलिया में एक महिला की मौत हो गई। इसके अलावा वाराणसी में छह, मिजार्पुर में 3, आजमगढ़, जौनपुर और सोनभद्र में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। आशंका है कि इन सभी लोगों की लू लगने से मौत हुई है। पोस्टमार्टम के बाद ही मौत की असल वजह पता चल सकेगी।

आज से तापमान में गिरावट का अनुमान

मौसम विभाग ने आज से तापमान में गिरावट के आसार जताए हैं। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र पुरवा हवाओं की सक्रियता बढ़ने से लखनऊ में आज बादलों की आवाजाही रहेगी। इसके साथ तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें : Farmer Shubhkaran Death Case : SIT करेगी शुभकरण की मौत की जांच

यह भी पढ़ें : Sunita Kejriwal : अरविंद केजरीवाल के बाद पत्नी सुनीता की बढ़ी मुश्किलें, दिल्ली हाईकोर्ट में दायर की जनहित याचिका

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

8 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

8 hours ago