होम / Microsoft Servers Technical Glitch : माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई तकनीकी खराबी, एयरलाइंस-बैंकिंग और कॉर्पोरेट कंपनियों के कामकाज ठप 

Microsoft Servers Technical Glitch : माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई तकनीकी खराबी, एयरलाइंस-बैंकिंग और कॉर्पोरेट कंपनियों के कामकाज ठप 

• LAST UPDATED : July 19, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Microsoft Servers Technical Glitch : माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में शुक्रवार को तकनीकी खराबी आ गई। इसकी वजह से दुनियाभर में एयरलाइंस, टीवी टेलिकास्ट, बैंकिंग और कई कॉर्पोरेट कंपनियों के कामकाज पर असर पड़ा है। भारत समेत दुनियाभर में एयरपोर्ट पर चेक इन और टिकट बुकिंग में दिक्कत आ रही है इससे फ्लाइट्स या तो लेट हैं या कैंसिल की जा रही हैं। भारत में, 5 एयरलाइन- इंडिगो, स्पाइसजेट, अकासा एयर, विस्तारा और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बताया कि उनकी बुकिंग, चेक-इन और फ्लाइट अपडेट सर्विस इस तकनीकी समस्या से प्रभावित हुई है।

Mircrosoft Servers Technical Glitch : एयरपोर्ट पर लोग सर्विसेज नहीं मिलने से परेशान

एयरपोर्ट पर लोग सर्विसेज नहीं मिलने से परेशान हो रहे हैं। वहीं यात्रियों को हो रही परेशानी को देखते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने कहा, “मैंने हवाई अड्डे के अधिकारियों और एयरलाइनों को निर्देश दिया है कि वे देरी से प्रभावित यात्रियों के लिए अतिरिक्त सीटें, पानी और भोजन उपलब्ध कराएं। हम आपकी चिंताओं को समझते हैं और आपकी सुरक्षित और तेज यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। आपके धैर्य और सहयोग की बहुत सराहना की जाती है।”

कॉर्पोरेट कंपनीज में वायरस अटैक का अंदेशा

हैदराबाद और बेंगलुरु में ज्यादातर कॉर्पोरेट कंपनीज में वायरस अटैक की बात कही जा रही है। सिस्टम ब्लू स्क्रीन में आने के बाद रीस्टार्ट हो रहे हैं। हैदराबाद में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को अगले 2 घंटे तक सिस्टम ऑफ करने को कहा है।

समस्या हालिया क्राउड स्ट्राइक अपडेट के कारण हुई

दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के कुछ यूजर्स को अपने लैपटॉप पर नीली स्क्रीन दिखाई दे रही है। इससे उनके सिस्टम ऑटोमैटिकली रीस्टार्ट या शटडाउन हो गए हैं। डेल टेक्नोलॉजीज ने कहा कि यह समस्या हालिया क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हुई है। CrowdStrike एक साइबर सिक्योरिटी प्लेटफ़ॉर्म है जो यूजर्स को सिक्योरिटी सॉल्यूशन देता है।

ये यूजर हो रहे प्रभावित

क्राउडस्ट्राइक के अपडेट के कारण ही माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट 365 सर्विसेज में परेशानी आई है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, “हमें समस्या की जानकारी है और हमने कई टीमों को इसे सुलझाने में लगाया है। हमने इसके कारण का पता लगा लिया है।” इससे वहीं यूजर प्रभावित हुए हैं जो माइक्रोसॉफ्ट एज्योर का इस्तेमाल करते हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है माइक्रोसॉफ्ट एज्योर

माइक्रोसॉफ्ट ऐज्योर क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है। ये एप्लीकेशन और सर्विसेज को बनाने, डिप्लॉय और मैनेज करने का काम करता है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट 365 प्रोडक्टिविटी सॉफ्टवेयर है, जिसमें वर्ड, एक्सेल, पावरपॉइंट, आउटलुक और वन नोट जैसे लोकप्रिय एप्लिकेशन शामिल हैं।

सिस्टम क्रैश होने पर आती है ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) एक क्रिटिकल एरर स्क्रीन है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर दिखाई देती है। ऐसा तब होता है जब सिस्टम किसी गंभीर समस्या के कारण क्रैश हो जाता है जो इसे सुरक्षित रूप से काम करने से रोकता है। जब यह एरर होता है, तो कंप्यूटर ऑटोमेटिकली रिस्टार्ट हो जाता है, और जो डेटा सेव नहीं किया गया है उसके खो जाने की संभावना होती है।

यह भी पढ़ें : Major Road Accident in Rajasthan : हादसे में हरियाणा के परिवार के 6 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें : Vasu Ranjan Shandilya on Shambhu Border : सुप्रीम कोर्ट में शंभु बॉर्डर खोलने को लेकर 22 जुलाई को बहस करेंगे एडवोकेट वासु रंजन शांडिल्य 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox