होम / Mining in Punjab पंजाब में रेत, बजरी का सरकारी बिक्री सेंटर शुरू

Mining in Punjab पंजाब में रेत, बजरी का सरकारी बिक्री सेंटर शुरू

• LAST UPDATED : December 19, 2022

सस्ती मिलेगी रेत व बजरी, खनन माफिया पर नकेल का प्रयास

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ Mining in Punjab : पंजाब में खनन एक बड़ा मुद्दा है। यहां पर खनन माफिया पिछले लंबे समय से सरकार के लिए एक समस्या बना हुआ है। चुनाव के दौरान यह एक बड़ा मुद्दा होता है। हर राजनीतिक दल इस मुद्दे को चुनावी प्रचार में भूनाने की कोशिश करता है। आम आदमी पार्टी ने भी चुनाव प्रचार के दौरान प्रदेश से खनन माफिया को खत्म करने का संकल्प लिया था।

अब इसी दिशा में प्रयास करते हुए सरकार ने मोहाली में रेत व बजरी का सरकारी बिक्री केंद्र खोला है। खनन मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने इस संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि मोहाली में प्रदेश का पहला सरकारी बिक्री केंद्र खोला गया है। जल्द ही पूरे प्रदेश में इस तरह के केंद्र खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि इस तरह के केंद्र पहले प्रत्येक जिले में एक हो उसके बाद इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

मार्केट रेट से सस्ता मिलेगा मटीरियल

बैंस ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस बिक्री केंद्र पर मार्केट से सस्ती रेत व बजरी मिलेगी। उन्होंने बताया कि केंद्र पर लगाए गए बोर्ड पर जिला खनन अधिकारी व सहायक जिला खनन अधिकारी के नंबर अंकित किए गए हैं। उन्होंने कहाकि वाजिब दाम पर सामान मिलने से लोगों के पैसे बचेंगे और इससे प्रदेश में बेकाबू हो चुके खनन माफिया पर भी लगाम कसी जा सकेगी।

पंजाब में करीब 20 हजार करोड़ का अवैध खनन

पंजाब में अवैध खनन का कारोबार कितने बड़े स्तर पर हो रहा है। इस बात का अंदाजा आप यहां से लगा सकते हैं कि इसके कोई पुख्ता आंकड़े सरकार के पास नहीं हैं। फिर भी मौजूदा आम आदमी पार्टी ने यह कहा था कि प्रदेश में करीब 20 हजार करोड़ रुपए सालाना अवैध खनन हो रहा है जिस पर अंकुश लगाने की जरुरत है।

अवैध खनन के मामले विजिलेंस देखेगा

पंजाब सरकार ने यह फैसला भी लिया है कि प्रदेश में अवैध खनन को रोकने के लिए इससे संबंधित सभी केस विजिलेंस को ट्रांसफर किए जाएंगे। ताकि अवैध खनन पर सख्त व जल्द कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके। कैबिनेट मंत्री बैंस ने कहा कि खनन के अवैध कारोबार में भू माफिया को राजनीतिक संरक्षण मिलता रहा है जिससे प्रदेश के खजाने को भारी नुकसान पहुंचता रहा है। जिससे पार पाने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें : iPhone new Series में मिलेंगे कई नए फीचर

यह भी पढ़ें : Renault Arkana SUV जल्द होगी लॉन्च

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox