देश

Modi Government 9 Year Achievements : आज ही के दिन नरेंद्र मोदी ने ली थी पीएम पद की शपथ

India News, इंडिया न्यूज, Modi Government 9 Year Achievements, नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार को आज 9 वर्ष पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन नरेंद्र मोदी ने 2014 में पहली बार देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की थी। नौ साल की अवधि में पीएम मोदी ने जीएसीटी व जेएंडके से अनुच्छेद-370 हटाने और नोटबंदी जैसे कई ऐसे बड़े करिश्माई फैसले लिए जिनके दम पर वह आज देश ही नहीं बल्कि दुनिया के ताकतवर नेताओं की फेहरिस्त में शुमार हो गए। आज इन्हीं फैसलों को देखकर दुनिया के शक्तिशाली देश भी पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को सलाम करते हैं। पूरे विश्व में आज उनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है।

2016 में किया था नोटबंदी का बड़ा फैसला

पीएम मोदी ने शपथ ग्रहण के दो साल बाद 2016 में नोटबंदी का बड़ा फैसला किया। आठ नवंबर 2016 को रात 8 बजे उन्होंने देश को संबोधित किया और रात 12 बजे 500 और 1000 के नोट को चलन से बाहर कर दिया था। अचानक 500 व 1000 के नोट को चलन से बाहर करने वाले सरकार के फैसले ने उस टाइम पूरे देश में हड़कंप मचा दिया था। दरअसल मोदी सरकार ने नोटबंदी के जरिए काले धन पर चोट की थी।

जुलाई-2017 में हुई थी जीएसटी लागू

पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने एक जुलाई 2017 से पूरे देश में जीएसटी लागू कर दिया था। इस फैसले का मकसद देश में ‘एक देश, एक कर’ (टैक्स) की प्रणाली को लागू करना था। जीएसटी लागू होने के बाद वैट, सर्विस टैक्स, क्रय कर, एक्साइज ड्यूटी और अन्य कई टैक्स खत्म हो गए।

एयर स्ट्राइक कर पुलवामा हमले का दिया था करारा जवाब

फरवरी 2019 में बालाकोट में एयर स्ट्राइक करके पुलवामा हमले का जवाब दिया। दरअसल 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने जम्मू से श्रीनगर जा रहे सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया गया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। काफिले में करीब 2500 जवान थे। आतंकी ने विस्फोटक लेकर जा रहे एक वाहन को टक्कर मार दी थी। हमले के दो सप्ताह बाद 26 फरवरी को भारत ने बालाकोट एयरस्ट्राइक करके जैश के कई आतंकियों को नेस्तनाबूद कर दिया था।

अनुच्छेद-370…

मोदी सरकार ने 2019 में जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला किया। यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है। सरकार ने पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 के ज्यादातर खंडों को समाप्त कर दिया था जो जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करते थे। इसी के साथ जम्मू-कश्मीर में देश के वो सभी कानून लागू हो गए, जिन्हें 70 साल तक लागू नहीं किया जा सका था। 370 हटने से जेएंडके के लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ मिलने लगा।

तीन तलाक विधेयक

मोदी सरकार ने 30 जुलाई 2019 को तीन तलाक विधेयक पारित किया था। इसके बाद मुस्लिम समाज में तीन तलाक देना अपराध की श्रेणी में आ गया है। इस विधेयक को मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2019 के नाम से जाना जाता है।

2017 में यूपी फतेह

मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने कई ऐसे राज्यों में सरकार बनाई जहां बीजेपी आमतौर पर काफी कमजोर मानी जाती थी। 2014 में मोदी के नेतृत्व में सत्ता में आने के बाद बीजेपी ने 2017 में हुए यूपी विधानसभा में सफलता हासिल की। देश के सबसे बड़े इस राज्य का चुनाव पीएम मोदी के चेहरे पर ही लड़ा गया और बीजेपी गठबंधन ने 312 सीटों पर जीत दर्ज कर सपा से सत्ता छीन ली।

यह भी पढ़ें : 9 Years of Modi Goverment : प्रतिबद्ध विकास और नवाचार के नौ वर्ष : मनोहर लाल

यह भी पढ़ें : India Coronavirus Live Updates : देश में आज 490 केस, सक्रिय मरीज केवल इतने

 

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Goverment: दिवाली के त्यौहार पर कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, CM सैनी ने दिया नायब तोहफा

इस दिवाली के त्यौहार पर आपके घर खुशियां आने वाली हैं। नायब सरकार ने कर्मचारियों…

30 mins ago

HSSC Chairman Himmat Singh : “जो युवा योग्य होंगे वह…परीक्षार्थियों के हित और आयोग की पारदर्शिता पर क्या बोले हिम्मत सिंह?

एचएसएससी के चेयरमैन से मिलकर चयनित युवाओं व उनके परिजनों ने जताया आभार चेयरमैन ने…

10 hours ago

Education Minister Mahipal Dhanda : हरियाणा देश का “ऐसा” पहला राज्य…शिक्षा के स्तर में और सुधार पर क्या बोले शिक्षा मंत्री

नई शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप ही स्कूलों में पाठ्यक्रम तय किया जाएगा : शिक्षा…

11 hours ago

Faridabad के इस गांव की ये..बेटी बनी सिविल जज…राज्य मंत्री राजेश नागर ने दी बधाई

बेटी बिपाशा खटाना ने समाज का नाम रोशन किया : राजेश नागर India News Haryana…

11 hours ago