होम / Modi on India-Brunei Relations : हमने भारत-ब्रुनेई संबंधों को उन्नत साझेदारी का दर्जा देने का फैसला किया है”: पीएम मोदी

Modi on India-Brunei Relations : हमने भारत-ब्रुनेई संबंधों को उन्नत साझेदारी का दर्जा देने का फैसला किया है”: पीएम मोदी

• LAST UPDATED : September 4, 2024
  • बोले- दोनों देशों के बीच गहरे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Modi on India-Brunei Relations: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि भारत और ब्रुनेई के बीच संबंधों को उन्नत साझेदारी के स्तर तक बढ़ा दिया गया है। बुधवार को ब्रुनेई सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया द्वारा आयोजित भोज में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने शाही परिवार को उनके गर्मजोशी भरे स्वागत और उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद दिया।

दोनों देशों के बीच गहरे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच गहरे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध हैं और इस साल राजनीतिक संबंधों की 40वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी। इस साल हम अपने राजनीतिक संबंधों की 40वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। इस अवसर पर हमने अपने संबंधों को उन्नत साझेदारी का दर्जा देने का फैसला किया है।” “हमने अपनी साझेदारी को रणनीतिक दिशा देने के लिए सभी पहलुओं पर व्यापक चर्चा की।

हम आर्थिक, वैज्ञानिक और रणनीतिक क्षेत्रों में अपने सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध

पीएम मोदी ने कहा कि “हम आर्थिक, वैज्ञानिक और रणनीतिक क्षेत्रों में अपने सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” उन्होंने और ब्रुनेई के सुल्तान ने एलएनजी में दीर्घकालिक सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने पर भी सहमति जताई। उन्होंने यह भी घोषणा की कि दोनों देशों के बीच सीधी उड़ानें जल्द ही शुरू होंगी। “हमने कृषि, उद्योग, फार्मा और स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा में आपसी सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है।

ऊर्जा क्षेत्र में, हमने एलएनजी में दीर्घकालिक सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की। रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए हमने रक्षा उद्योग प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण की संभावनाओं पर सकारात्मक विचार किए। पीएम मोदी ने कहा कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में हमारे सहयोग को मजबूत करने के लिए हम उपग्रह विकास, रिमोट सेंसिंग और प्रशिक्षण पर सहमत हुए हैं।

कनेक्टिविटी के लिए सीधी उड़ानें जल्द होंगी शुरू

दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी के लिए सीधी उड़ानें जल्द ही शुरू की जाएंगी। हमारे लोगों के बीच संबंध हमारी साझेदारी की नींव हैं। ब्रुनेई में भारतीय समुदाय के योगदान पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “मुझे खुशी है कि भारतीय समुदाय ब्रुनेई की अर्थव्यवस्था और समाज में सकारात्मक योगदान दे रहा है। हम भारतीय समुदाय के कल्याण और हितों का ध्यान रखने के लिए ब्रुनेई के सुल्तान और उनकी सरकार के आभारी हैं।”

ब्रुनेई अपना 40वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा

इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने परंपरा और कनेक्टिविटी के संगम के साथ देश की प्रगति के लिए ब्रुनेई के सुल्तान के नेतृत्व की प्रशंसा की और ‘वावासन 2035’ के विजन को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा, “इस साल ब्रुनेई अपना 40वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। महामहिम, आपके नेतृत्व में ब्रुनेई ने परंपरा और निरंतरता के महत्वपूर्ण संगम के साथ प्रगति की है। ब्रुनेई के लिए वावासन 2035 का आपका विजन सराहनीय है। 140 करोड़ भारतीयों की ओर से मैं आपको और ब्रुनेई के लोगों को शुभकामनाएं देता हूं।”

Aparajita Bill : पश्चिम बंगाल ने यौन उत्पीड़न के मामलों में कड़ी सजा के लिए अपराजिता महिला एवं बाल विधेयक पारित किया

Jhajjar Naval Martyred In Gujarat : हरियाणा का जवान गुजरात बाढ़ पीड़ितों को बचाते शहीद

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox