देश

Himachal News : मानसून ने जाते-जाते मचाया कहर, पांवटा साहिब में फटा बादल, एक की मौत

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Himachal News : हिमाचल प्रदेश में मानसून ने विदाई से ठीक पहले में फिर कहर बरपाया है। प्रदेश की राजधानी शिमला के साथ-साथ सिरमौर, सेवन और अन्य जिलों के कई क्षेत्रों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सिरमौर जिले के पांवटा साहिब के विकास खंड के पडदूनी के वन क्षेत्र में बादल फटने की सूचना है। इसके चलते अंबोया पंचायत में बादल फटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। मृतक की पहचान रंगी राम पुत्र कंशु के तौर पर हुई है। बादल फटने से आए सैलाब ने यहां भारी तबाही मचाई है। मलबे से पांच दुकानें, दो छोटे पुल, एक शेड व दो घराट क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि एक कार भी क्षतिग्रस्त हुई है।

Himachal News : नदी के दोनों किनारों पर फसलों को भारी नुकसान

खड्ड का पानी खेतों में घुस गया है, जिसकी वजह से फसलें नष्ट हो गई हैं, वहीं दूसरी तरफ बाता नदी उफान पर है। नदी के दोनों किनारों पर फसलों को भारी नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में नदी के किनारे दर्जनों घर भी खतरे की जद में आ गए हैं।‌वहीं, पांवटा से जामनीवाला व अन्य गांव को जोड़ने वाला पुल भी बह गया है। वहीं, राजधानी शिमला में वीरवार सुबह से मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राजधानी की सड़कें पानी से लबालब हो गईं। कुछ जगह भूस्खलन भी हुआ। नाले में आई भारी मलबा आने से टाॅलैंड के पास मलबे में एक गाड़ी दब गई। खलीनी-टूटीकंडी मार्ग पर टाॅलैंड नाले में एक पेड़ भी ढह गया है। इससे वाहनों की लंबी लाइन लग गई। कालका-

शिमला नेशनल हाईवे पांच पर लगातार भूस्खलन का सिलसिला जारी

इस बीच, भारी बारिश से एनएच-3 पर निर्माण कार्य के चलते अवाहदेवी-दिल्ली, जम्मू कटड़ा एचआरटीसी बस बांरी पंचायत के चाहड़ मोड़ के पास मलबे में फंस गई। हमीरपुर जिले में देर रात भारी बारिश के चलते यहां पर सड़क में जलभराव हुआ था। वहीं एचआरटीसी डिपो हमीरपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक राजकुमार पाठक का कहना है कि बस को निकाल लिया गया है। किसी भी यात्री को कोई चोट नहीं लगी है।

कंपनी बारिश में ही पत्थरों को हटाने का कार्य कर रही

सोलन जिले के कई क्षेत्रों में वीरवार सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। ऐसे में कालका-शिमला नेशनल हाईवे पांच पर लगातार भूस्खलन का सिलसिला जारी है। हाईवे पर तंबूमोड और चक्की मोड़ के समीप लगातार पत्थर व मलबा गिर रहा है। इससे बीच-बीच में आवाजाही पर ब्रेक लग रही है। वहीं, सोलन से कैथलीघाट के बीच भी यही हाल है। पत्थरों के लगातार गिरने के कारण लोगों को परेशानी आ रही है। हालांकि, फोरलेन निर्माण कर रही कंपनी बारिश में ही पत्थरों को हटाने का कार्य कर रही है।

जमकर बरसे मेघ, धौला कुआं में 275‌ मिमी. बारिश रिकार्ड

राज्य में बीती मध्य रात्रि से बारिश हो रही‌ है। इस दौरान धौला कुआं में 275‌ मिमी., पांवटा साहिब: 165.6 मिमी., गुलेर 134, नगरोटा सूरियां 125, नाहन 94.4, जोगिंद्रनगर 90, घमरूर 82.2, बैजनाथ 75, कांगड़ा 38.3,  पालमपुर 39, मंडी 42.2, जुब्बड़हट्टी 43.2 व देहरा गोपीपुर में 38 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा राज्य में जारी ऑरेंज अलर्ट का असर भी देखने को मिला है। अलर्ट के बीच राजधानी शिमला व अन्य कई भागों में सुबह से भारी बारिश जारी है। वहीं मौसम विभाग ने 27 सितंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है और 28 सितंबर से बारिश में कमी आने का पूर्वानुमान है। 30 सितंबर से राज्य के सभी भागों में मौसम साफ रहने की संभावना है।

Farmers’ Allegation On BJP : भाजपा सरकार की नाकामी से किसानों का पीला सोना चढ़ा बारिश की भेंट

Suicide Crime: ‘पापा वो मुझे पीट रहा है…’, आखिरी बार पिता से हुई बात, सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने 7वीं मंजिल से दी जान

Anurekha Lambra

Recent Posts

Jind Fraud Case News : यूके भेजने को झांसा देकर हड़पे साढ़े दस लाख, धोखाधड़ी का मामला दर्ज

पार्टनरों पर दुर्व्यवहार करने का आरोप, आरोपित हुआ दुबई फरार India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

11 mins ago

Assembly Elections में जींद जिले में 10 लाख 27,123 मतदाता करेंगे मतदान

पांचों विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए हैं सखी, आदर्श, दिव्यांग व युवा बूथ पांचों विधानसभाओं…

19 mins ago

Panchkula में कार्यरत डिप्टी सीईओ डॉ रवि विमल 5 लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Panchkula : हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो करनाल की टीम को आज…

1 hour ago

Farmers’ Allegation On BJP : भाजपा सरकार की नाकामी से किसानों का पीला सोना चढ़ा बारिश की भेंट

23 सितंबर को खरीद का जुमला देकर, फिर खरीदने व उठान से किया था सरकार…

2 hours ago