देश

Maternity Benefits: बच्चों को गोद लेने वाली माताओं को मिलना चाहिए मातृत्व लाभ, SC ने कहा जुलाई में मुद्दे को विस्तार से देखेंगे

India News (इंडिया न्यूज),Maternity Benefits, दिल्ली : तीन महीने से ज्यादा उम्र के बच्चों को भी गोद लेने वाली माताओं को भी मातृत्व लाभ अवकाश को लेकर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वो इस मामले को विस्तार से जुलाई में देखेंगे। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी थी कि क्या बाल मातृत्व का लाभ उम्र के बावजूद दिया जाना चाहिए। इस पर वकील ने कहा- वेतन के साथ 26 सप्ताह का अवकाश और अन्य सभी लाभ मिलना चाहिए। सीजेआई ने कहा- हम जुलाई में इस मुद्दे को विस्तार से देखेंगे। यह एक महत्वपूर्ण मामला है।

28 अप्रैल को सुनवाई होगी

इससे पहले 12 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने मातृत्व लाभ अधिनियम के प्रावधान को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर सुनवाई के लिए सहमति दी थी। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा था कि याचिकाकर्ता के वकील द्वारा मामले को जल्द सूचीबद्ध करने का उल्लेख किया गया, जिसके बाद इस मामले को 28 अप्रैल को सुनवाई होगी।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा था। याचिका में कहा गया था यह प्रावधान दत्तक माताओं के प्रति भेदभावपूर्ण और मनमाना है। याचिकाकर्ता हंसानंदिनी नंदूरी ने मातृत्व लाभ अधिनियम, 1961 की धारा 5(4) की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी है, जिसके अनुसार, किसी महिला को 12 सप्ताह के मातृत्व लाभ का लाभ उठाने के लिए तीन महीने से कम उम्र के बच्चे का दत्तक माता-पिता होना चाहिए।

गोद लिए गए बच्चों के बीच भी भेदभाव करती है

याचिका में कहा गया है कि तीन महीने से ज्यादा उम्र के अनाथ, परित्यक्त या सरेंडर करने वाले बच्चे को गोद लेने वाली मां के लिए मातृत्व अवकाश का कोई प्रावधान नहीं है। इसलिए धारा 5(4) न केवल जन्म देने वाली मां और दत्तक माताओं के बीच, बल्कि गोद लिए गए बच्चों के बीच भी भेदभाव करती है।

याचिका में जन्म देने वाली माताओं की तुलना में दत्तक माताओं को प्रदान किए जाने वाले मातृत्व अवकाश की अवधि पर भी आपत्ति जताई गई है। गोद लेने वाली मां को 12 सप्ताह का मातृत्व लाभ मिलता है, लेकिन जन्म देने वाली माताओं को 26 सप्ताह का मातृत्व लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें : Violation of code of conduct: आचार संहिता का उल्लंघन: झारखंड कोर्ट ने केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी पर लगाया जुर्माना

यह भी पढ़ें : Fake Immigration Companies: फर्जी इमिग्रेशन कंपनियां बनाकर बेरोजगार युवको को ठगने का सिलसला जारी

यह भी पढ़ें : Raj Thackeray: बिहारियों के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने पर राज ठाकरे के खिलाफ जारी समन दिल्ली हाईकोर्ट ने किए खारिज

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Sirsa Crime News : फर्जी फर्मों के मामले में “इस आरोपी सरगना” को हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत

सिरसा ट्रायल कोर्ट में जारी सुनवाई पर लगी रोक, एडवोकेट जनरल ने जवाब दाखिल करने…

7 hours ago

Bajrang Punia ने किया अपना पदभार ग्रहण, जानिए आज से कांग्रेस की कौन जिम्मेदारी संभालेंगे पुनिया

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Bajrang Punia : कांग्रेस के किसान प्रकोष्ठ के कार्यकारी अध्यक्ष…

8 hours ago

Student’s Messages To PM : गुरुग्राम के लाखों बच्चों ने PM मोदी को क्या संदेश भेजा? रिकॉर्ड बनेगा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Student’s Messages To PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान…

8 hours ago

BJP Legislature Party Meeting बुलाई, स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पद पर ये नाम हो सकते है फाइनल 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), BJP Legislature Party Meeting : हरियाणा में नई सरकार, नए…

8 hours ago