होम / Kartikeya Sharma : सांसद ने एमएसएमई द्वारा अपनाई जाने वाली विशिष्ट उन्नत प्रौद्योगिकी बारे जानकारी मांगी

Kartikeya Sharma : सांसद ने एमएसएमई द्वारा अपनाई जाने वाली विशिष्ट उन्नत प्रौद्योगिकी बारे जानकारी मांगी

• LAST UPDATED : August 1, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Kartikeya Sharma, चंडीगढ़ : सांसद कार्तिकेय शर्मा ने सदन में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय से जानकारी मांगी कि वर्ष 2023 में पर्यटन क्षेत्र में एमएसएमई द्वारा कौन-कौन सी विशिष्ट उन्नत प्रौद्योगिकी अपनाई जानी अपेक्षित है और किस तरह से उन्नत प्रौद्योगिकी उनके विकास और सफलता में योगदान देती है, (ख) पर्यटन क्षेत्र को सहायता प्रदान करने और इसे मजबूत बनाने के लिए वर्ष 2023 में एमएसएमई के अनुकूल कौन-कौन सी नीतियां लागू करने की योजना है। साथ ही उन्होंने पूछा कि पर्यटन क्षेत्र में एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कितनी वित्तीय सहायता या प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।

इसके अलावा पर्यटन क्षेत्र में व्यापार सुगमता की तर्ज पर एमएसएमई के लिए एक निर्वाध और सहायक वातावरण सुनिश्चित करने तथा उनकी समग्र सफलता को बढ़ावा देने के लिए सरकार उद्योग हितधारकों के साथ किस तरह से सहयोग करती है।

ये बोले मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा

इसके लिखित जवाब में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने बताया कि पर्यटन मंत्रालय द्वारा इसको लेकर उठाए कदमों के तहत बहुभाषी अतुल्य भारत वेबसाइट और मोबाइल ऐप, 360 डिग्री वर्चुअल टूर, utsav.gov.in का शुभारंभ, आवास इकाइयों के वर्गीकरण का डिजिटलीकरण और यात्रा व्यापार सेवा प्रदाताओं की पहचान, ऑनलाइन शिक्षण के लिए अतुल्य भारत पर्यटक सुविधा प्रदाता (आईआईटीएफ) प्रमाणन कार्यक्रम, आईआईटीएफ/गाइडों के लिए ई- मार्केटप्लेस, आतिथ्य उद्योग का राष्ट्रीय एकीकृत डेटाबेस (निधि) शामिल हैं।

इनमें अन्य बातों के साथ-साथ एमएसएमई की दोहरी मानदंड आधारित परिभाषा को अपनाना, पंजीकरण में आसानी के लिए उद्यम पोर्टल का शुभारंभ उद्यम शक्ति पोर्टल का शुभारंभ, श्रम और रोजगार मंत्रालय तथा कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के पोर्टलों के साथ उद्यम का एकीकरण, 3 वर्षों के लिए गैर-कर लाभ का विस्तार शामिल है। एमएसएमई मंत्रालय ऋण सहायता, औपचारिकीकरण, प्रौद्योगिकीय सहायता, अवसंरचना का विकास, कौशल विकास और प्रशिक्षण तथा बाजार सहायता के क्षेत्रों में एमएसएमई के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न स्कीमों / कार्यक्रमों का कार्यानवयन करता है।

स्कीमों/कार्यक्रमों में अन्य बातों के साथ-साथ प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी). सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम (सीजीटीएमएसई), उद्यमिता कौशल विकास कार्यक्रम (ईएसडीपी) और पूर्वोत्तर क्षेत्र और सिक्किम में एमएसएमई का संवर्धन शामिल है। पर्यटन क्षेत्र में लगे उद्यम पंजीकृत एमएसएमई इस मंत्रालय की स्कीमों/कार्यक्रमों का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उधम पंजीकरण'(www.udyamregistration.gov.in) के माध्यम से स्थायी पंजीकरण प्रदान करके पर्यटन क्षेत्र में एमएसएमई के लिए एक सहज और सहायक वातावरण सुनिश्चित करने के लिए समावेशन और व्यापार करने में आसानी की सुविधा प्रदान कर रहा है। उद्यम पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी तरह निःशुल्क, पूरी तरह से डिजिटल और कागज रहित है। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने पर सक्रिय क्यूआर कोड वाले ई-प्रमाणपत्र ऑनलाइन जारी किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : MP Kartikeya Sharma ने सीबीडी के चिकित्सा संबंधी प्रयोग को लेकर मांगी जानकारी

यह भी पढ़ें : MP Kartikeya Sharma : सांसद ने सदन में पर्यटन में वृद्धि का मामला उठाया

यह भी पढ़ें : Kartikeya Sharma : सांसद ने पीजीआई चंडीगढ़ में रिसर्च, ऑर्गन ट्रांसप्लांट और मरीजों के लिए सुविधा का मुद्दा सदन में उठाया

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox