देश

Mrs. D’Souza will get possession of Two Flats : 1942 से चल रहा था मुकदमा, मुंबई हाईकोर्ट ने अब किया फैसला, 93 साल की मिसेज डिसूजा को मिलेगा दो फ्लेटों का कब्जा

India News (इंडिया न्यूज),Mrs. D’Souza will get possession of Two Flats,मुंबई : बॉम्बे हाईकोर्ट ने देश की आजादी से पहले से लंबित संपत्ति विवाद मामले में 93 वर्षीय महिला को उसका हक दिलाने का फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को दक्षिण मुंबई के दो फ्लैट उसके मालिक को सौंपने का निर्देश दिया है।  फ्लैट दक्षिण मुंबई में रूबी मेंशन की पहली मंजिल पर स्थित हैं और 500 वर्ग फुट और 600 वर्ग फुट के हैं।
28 मार्च, 1942 में तत्कालीन भारतीय रक्षा अधिनियम के तहत इमारत की मांग की गई थी, जिसने उस समय के ब्रिटिश शासकों को निजी संपत्तियों पर कब्जा करने की अनुमति दी थी।

फ्लैट को उसके असली मालिक को सौंपने का निर्देश दिया

न्यायमूर्ति आरडी धानुका और न्यायमूर्ति एमएम साथाये की खंडपीठ ने गुरुवार यानी 4 मई को दिए अपने आदेश में कहा था कि ब्रिटिश शासकों को संपत्ति देने वाली मांग को रद्द कर दिया गया था। 1946 में फ्लैट को उसके असली मालिक को सौंपने का निर्देश दिया गया था, जिसपर अमल नहीं किया गया।

ऐसी संपत्तियों पर वर्तमान में एक पूर्व सरकारी अधिकारी के कानूनी उत्तराधिकारियों का कब्जा है। डिसूजा ने अपनी याचिका में महाराष्ट्र सरकार और मुंबई के कलेक्टर को जुलाई 1946 के मांग आदेश को लागू करने और उन्हें फ्लैट का कब्जा सौंपने का निर्देश देने की मांग की थी। हालांकि, इसका वर्तमान में फ्लैट में रह रहे लोगों ने विरोध किया, जो एक डीएल लॉड नाम के व्यक्ति  के कानूनी उत्तराधिकारी हैं। लॉड ब्रिटिश के समय सिविल सेवा विभाग में एक सरकारी अधिकारी थे।

93 वर्षीय मिसेज डिसूजा ने अचिका में दावा किया था कि मांग आदेश वापस ले लिया गया था, लेकिन फिर भी फ्लैट का कब्जा सही मालिक को नहीं सौंपा गया। याचिका में कहा गया कि इमारत के अन्य फ्लैटों को उसके मालिकों को वापस कर दिया गया है।

अदालत ने राज्य सरकार को फ्लैट खाली कराने के लिए आठ सप्ताह का समय दिया है। पीठ ने कहा कि फ्लैट को खाली कराकर उसके असली मालिक को जल्द से जल्द सौंप दिया जाए।

यह भी पढ़ें : Life Imprisonment for Murderers: उत्तर प्रदेश की गौंडा जिला अदालत ने हत्याभियुक्तों को सुनाई आजीवन कारावास की सजा और जुर्माना भी

यह भी पढ़ें : Petitioner Reached to Seek Justice: 19 साल पहले डिसमिस हो चुकी याचिका, न्याय मांगने पहुंचा याचिकाकर्ता, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार और 10 हजार के जुर्माने के साथ याचिका कर दी खारिज

यह भी पढ़ें : SP leader son accused of cheating: धोखाधड़ी के आरोपी सपा नेता पुत्र को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दी जमानत, कोई और केस पेडिंग न हो तभी जेल से आएंगे बाहर

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Haryana Farmers News: किसानों की बढ़ती समस्याओं का हवाला देते हुए पूर्व विधायक ने CM को लिख डाला पत्र

हरियाणा नायब सरकार के आने के बाद हर क्षेत्र में बेहतर काम करने का प्रयास…

48 mins ago

Online Fraud : गिरोह का पर्दाफाश, ऐसे निकाल ली थी राशि, अब आया शिकंजे में

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Online Fraud : हरियाणा में ठगों द्वारा ठगी करने के नए नए…

1 hour ago

Big Scam in Haryana: कार खरीदने का लालच देकर ठगी लाखों की रकम, Whaatsapp पर किया था संपर्क

हरियाणा में लगातार स्कैम के कई मामले सामने आ रहे हैं। घर बैठे लोगों की…

1 hour ago

Congress MLA: ’90 विधायक हैं, कितनों के…’, SDO ने कही ऐसी बात गुस्से से बौखलाए कांग्रेस MLA और उठाया बड़ा कदम

हरियाणा में कांग्रेस के कुछ ही विधायक हैं लेकिन अभी से ही इन विधायकों ने…

2 hours ago