होम / Wrestling Federation Athlete Commission : नरसिंह पंचम यादव बने भारतीय कुश्ती महासंघ एथलीट आयोग के अध्यक्ष, पैनल की सदस्य चुनी गईं निक्की

Wrestling Federation Athlete Commission : नरसिंह पंचम यादव बने भारतीय कुश्ती महासंघ एथलीट आयोग के अध्यक्ष, पैनल की सदस्य चुनी गईं निक्की

• LAST UPDATED : April 24, 2024
India News (इंडिया न्यूज), Wrestling Federation Athlete Commission : भारतीय कुश्ती महासंघ में एथलीट पैनल का चुनाव संपन्न हो गया। वहीं इस चुनावी प्रकिया के बाद बुधवार को नरसिंह यादव को डब्ल्यू एफ आई (WFI) एथलीट आयोग का अध्यक्ष चुना गया। नर सिंह यादव राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।खेल की विश्व संचालन संस्था द्वारा अनिवार्य प्रक्रिया भी पूरी हो गयी। आयोग के सात स्थानों के लिए कुल आठ दावेदार दौड़ में थे और मतदान के बाद सात सदस्यों को चुना गया। इसके बाद उन्होंने आयोग के अध्यक्ष पद के लिए नरसिंह को चुना। वहीं बता दें कि हरियाणा की तरफ से एथलीट पैनल की सदस्य निक्की चुनी गई हैं।

Wrestling Federation Athlete Commission : वह साजिश के कारण डोप जांच में पॉजिटिव आये थे

2016 ओलंपिक से पहले टीम के सदस्य नरसिंह सुर्खियों में आ गये थे जब ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने उनके खिलाफ एक ट्रायल मुकाबले का अनुरोध किया था। जबकि वह चोट के कारण क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में नहीं खेल पाये थे। सुशील ने दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और उनकी अपील खारिज होने के बाद पुष्टि हो गयी कि नरसिंह ही रियो ओलंपिक जायेंगे, लेकिन हैरानी की बात रही कि नरसिंह ओलंपिक से पहले करायी गयी दो डोप जांच में नर सिंह विफल हो गये थे। जिससे खेल पंचाट ने उन्हें चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। हालांकि राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने उन्हें यह कहते हुए पाक साफ करार कर दिया था कि वह साजिश के कारण डोप जांच में पॉजिटिव आये थे।

कुश्ती संघ में बृजभूषण के दूसरे करीबी की एंट्री हुई

खेल पंचाट का फैसला नरसिंह के शुरूआती मुकाबले से एक दिन पहले ही आया था, जिससे वह रियो से बिना खेले ही वापस लौट आये थे। उनका प्रतिबंध जुलाई 2020 को खत्म हुआ और उन्होंने कहा कि था कि यह घटनाक्रम साजिश का हिस्सा था। एथलीट आयोग के लिए चुने गये अन्य सदस्य साहिल (दिल्ली), स्मिता एएस (केरल), भारतीय भाघेई (उत्तर प्रदेश), खुशबू एस पवार (गुजरात), निक्की (हरियाणा) और श्वेता दुबे (बंगाल) से हैं। खेल की अंतरराष्ट्रीय संस्था यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने डब्ल्यूएफआई का निलंबन हटाते हुए कहा था कि संजय सिंह की अगुआई वाली राष्ट्रीय महासंघ के लिए पहलवानों की शिकायतों को निपटाने के लिए एथलीट आयोग गठित करना अनिवार्य होगा। यादव पूर्व पूर्व कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण के करीबी माने जाते हैं। संजय सिंह के बाद कुश्ती संघ में बृजभूषण के दूसरे करीबी की एंट्री हुई है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: ‘आपने ऐसा नहीं किया तो’…, BJP के बागियों को पीयूष गोयल की खुली चेतावनी
Gurugram Piyush Goyal : पीयूष गोयल ने कसा तंज, बोले कांग्रेस बड़े-बड़े वादे करके लोगों को गुमराह करने में एक्सपर्ट
Haryana Election 2024: AAP प्रतियाशी प्रेम गर्ग ने पंचकूला के मतदाताओं से किया बड़ा वादा, जानिए क्या कहा?
Innocent Child Rape and Murder : पड़ोसी बच्ची को चीज दिलाने के बहाने ले गया जंगल, पहले किया रेप फिर कर डाली हत्या
Haryana Assembly Elections: “हरियाणा सरकार सो रही है”: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने किस पर किया कटाक्ष
Shakti Rani Sharma: ‘कालका के मतदाता कांग्रेस विधायक से नाराज’, आखिर ऐसा क्यों बोलीं शक्ति रानी शर्मा?
Haryana Election 2024: हरियाणा चुनाव के बीच बबली ने किसानों से मांगी माफी, धक्का मुक्की का था मामला
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox