देश

National Technology Day : प्रधानमंत्री ने 5,800 करोड़ से अधिक की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी

India News, (इंडिया न्यूज), National Technology Day, नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर यहां प्रगति मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम का उद्घाटन किया और 5,800 करोड़ रुपए से अधिक की कई वैज्ञानिक परियोजनाओं की आधारशिला रखी। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के 25वें वर्ष के समारोह के प्रारंभ का प्रतीक है जिसका आयोजन 11 से 14 मई तक किया गया।

इन परियोजनाओं की रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी, उनमें लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रैविटेशनल वेव ऑब्जर्वेटरी-इंडिया (एलआईजीओ-इंडिया), होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, जतनी, ओडिशा और टाटा मेमोरियल अस्पताल के मुंबई का प्लैटिनम जुबली ब्लॉक शामिल हैं।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने हाल के दिनों में भारत में की गई वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति को दर्शाने वाले एक्सपो का उद्घाटन भी किया। उन्होंने एक स्‍मारक डाक टिकट और सिक्‍का भी जारी किया। महाराष्ट्र के हिंगोली में विकसित होने वाला एलआईजीओ-इंडिया विश्व में गिने-चुने लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रैविटेशनल वेव ऑब्जर्वेटरी में से एक होगा। यह चार किलोमीटर लंबी भुजा का एक अत्यंत संवेदनशील इंटरफेरोमीटर है, जो ब्लैक होल तथा न्यूट्रन सितारों जैसे बड़े स्तर पर खगोल भौतिकी वस्तुओं के विलय के दौरान उत्पन्न गुरुत्वाकर्षण तरंगों की सेंसिंग में सक्षम है।

एलआईजीओ-इंडिया अमेरिका में संचालित दो ऐसी वेधशालाओं के साथ सिंक्रोनाइजेशन में काम करेगा। इनमें से एक हैनफोर्ड वाशिंगटन में और दूसरी लिविंगस्टन, लूईसियाना में है। प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित की गई परियोजनाओं में फिशन मोलिब्डेनम-99 उत्पादन सुविधा, मुंबई, रेयर अर्थ परमानेंट मैगनेट प्लांट, विशाखापत्तनम, नेशनल हैड्रॉन बीम थैरेपी सुविधा, नवी मुंबई, रेडियोलॉजिकल रिसर्च यूनिट, नवी मुंबई, होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, विशाखापत्तनम तथा वूमन एंड चिल्ड्रेन हॉस्पिटल बिल्डिंग, नवी मुंबई शामिल हैं।

अटल इनोवेशन मिशन पर विशेष ध्यान दिया गया

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के इस वर्ष के समारोह में अटल इनोवेशन मिशन पर विशेष ध्यान दिया गया है। अटल इनोवेशन मिशन पैवेलियन में कई नवीन परियोजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा और आगंतुकों को नवाचार सत्र देखने, अनुसंधान गतिविधियों में शामिल होने, स्टार्टअप्स के उत्कृष्ट नवाचारों और उत्पादों को देखने का अवसर मिलेगा।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 1999 में भारत के वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी विकास के लिए काम करने वाले और मई 1998 में पोकरण में परमाणु परीक्षण की सफलता सुनिश्चित करने वाले भारतीय वैज्ञानिकों, इंजीनियरों तथा टेक्नोलॉजिस्टों को सम्मानित करने के लिए प्रारंभ किया था। तब से प्रत्येक वर्ष 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। इसे प्रत्येक वर्ष नए और भिन्न विषय के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है, ‘‘स्कूल टू स्टार्टअप्स-इग्नाइट यंग माइंड्स टू इनोवेट’’ है।

यह भी पढ़ें : Modi Rajasthan Visit : कुछ लोग देश में अच्छा होता नहीं देख सकते : मोदी

यह भी पढ़ें : The Kerala Story Film Tax Free : हरियाणा में फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ टैक्स फ्री

यह भी पढ़ें : Covid-19 New Cases : भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,690 नए मामले

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

AQI : हरियाणा की नहीं पूरे देश में यह जिला…, इतना पहुंच गया एयर क्वालिटी इंडेक्स

India News Haryana (इंडिया न्यूज), AQI : हरियाणा में आए दिन पराली के मामले लगातार…

17 mins ago

Haryana Weather News: हरियाणा में ठंड ने दी दस्तक, गिर सकता है 7 से 8 डिग्री पारा, जानिए कैसा रहने वाला है मौसम?

 हरियाणा में भारी बारिश और तपती धुप के बाद अब जाकर वहां के लोगों को…

36 mins ago

Chandigarh News: सेना अधिकारी के घर में डाला डाका, चोरों के हाथ लगी भारी रकम और आभूषण

 दरअसल चंडीगढ़ से एक ऐसा मामला सामने आ रहे है जो आपको हैरान होने पर…

1 hour ago

Haryana Government Job : प्रदेश में कहीं सगी बहनों की तो कहीं दोस्तों की लगी नौकरी, युवा जता रहे सीएम सैनी का आभार

भिवानी के गांव पात्थरवाली में लगी सगे भाई-बहन की नौकरी, पिता बोले- ऐसा लग रहा…

1 hour ago