देश

Nepal Diwali : देवी लक्ष्मी के अलावा कौए और कुत्ते की भी होती है पूजा

India News (इंडिया न्यूज), Nepal Diwali, काठमांडू : नेपाल में रोशनी के त्योहार दीपावली के उत्सव की शुरुआत के बीच उप प्रधानमंत्री नारायणकाजी श्रेष्ठ ने रविवार को लोगों से सदियों पुरानी परंपरा और संस्कृति को संरक्षित करके देश की आर्थिक समृद्धि और विकास का आह्वान किया। उप प्रधानमंत्री श्रेष्ठ ने पांच दिवसीय उत्सव के दूसरे दिन ‘कुकुर तिहार’ या कुत्तों की पूजा के लिए एक विशेष उत्सव में भाग लिया जिसे यम पंचक भी कहा जाता है। चंद्र कैलेंडर के अनुसार इस वर्ष यह लक्ष्मी पूजा के दिन ही मनाया जा रहा है। श्रेष्ठ ने कहा, ‘‘ दीपावली जैसा त्योहार मनाना लोगों के बीच सद्भावना विकसित करने, सामाजिक सद्भाव पैदा करने और उनके बीच राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ावा देने में सहायक रहा है।

उप प्रधानमंत्री ने काठमांडू से 10 किलोमीटर दक्षिण में स्थित पशु पुनर्वास केंद्र स्नेहा केयर में कुकुर तिहार उत्सव में भाग लिया जहां वह कुत्ते की पूजा में इस केंद्र के संस्थापक और अध्यक्ष स्नेहा श्रेष्ठ के साथ शामिल हुए। पुनर्वास पशु केंद्र दर्जनों गायों, भैंसों, बकरियों, भेड़ों और सूअरों के अलावा 150 से अधिक आवारा कुत्तों का घर है। यह केंद्र घायल और लावारिस कुत्तों, गायों और अन्य घरेलू जानवरों को आश्रय प्रदान करता है।

शनिवार को शुरू हुआ यम पंचक

यम पंचक शनिवार को शुरू हुआ, जिसमें पहले दिन लोगों ने कौए की पूजा की और दूसरे दिन ‘कुकुर तिहार’ की पूजा की। धन की प्रतीक देवी लक्ष्मी की पूजा करने के अलावा नेपाली लोग तीसरे दिन गाय की भी पूजा करते हैं और उन्हें खाना खिलाते हैं। चौथे दिन मंगलवार को काठमांडू का नेवार समुदाय नेपाली वर्ष 1144 से चली आ रही परंपरा के मुताबिक ‘म्हा पूजा’ या आत्म-पूजा मनाता है। पांचवें और अंतिम दिन ‘भाई टीका’ का पर्व मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : Rohtak Kaithal Faridabad AQI Update : हरियाणा में इन जिलों में आतिशबाजी के कारण प्रदूषण स्तर बढ़ा

यह भी पढ़ें : Rohtak Murder News : दिवाली की रात युवक की गोली मारकर हत्या

यह भी पढ़ें : DGP Strict on Illegal Liquor : अवैध शराब की बिक्री करने वाले खुर्दो के खिलाफ होगी सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Jind Crime News : जींद में लोहा कारोबारी से मांगी दस लाख की चौथ

पुलिस ने कारोबारी की शिकायत पर एक युवक के खिलाफ दर्ज किया मामला India News…

7 mins ago

Panipat Crime News : नशा तस्कर व सप्लायर गिरफ्तार, 3 किलो 985 ग्राम गांजा बरामद

India News Haryana (इंडिया न्यूज),  Panipat Crime News : सीआईए वन पुलिस टीम पानीपत ने…

47 mins ago

Amit Shah : जम्मू-कश्मीर में एनसी और कांग्रेस के शासन के दौरान 40,000 लोग मारे गए, आतंकवाद बढ़ा: अमित शाह

पुंछ में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधा…

1 hour ago

Varinder Shah Panipat Urban Assembly : मैं निगम की “सीढ़ियां चढ़ने की मजबूरी” नहीं ढोऊंगा, तीर की तरह काम करेगा नगर-निगम 

भ्रष्टाचार पर होगा वार, बेईमानी नहीं होगी कतई भी स्वीकार भाजपा की तरह विकास की…

2 hours ago