देश

New CM of Karnataka : सिद्धरमैया होंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री, शिवकुमार उप मुख्यमंत्री

  • 20 मई को दोपहर साढ़े बारह बजे बेंगलुरु में शपथग्रहण समारोह होगा

India News (इंडिया न्यूज़), New CM of Karnataka, बेंगलुरु:  कर्नाटक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे और पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष डीके शिवकुमार उप मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। पार्टी के सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

सूत्रों का कहना है कि 20 मई को दोपहर साढ़े बारह बजे बेंगलुरु में शपथग्रहण समारोह होगा। सूत्रों के अनुसार, बेंगलुरु में आज शाम कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है जिसमें सिद्धरमैया को आधिकारिक रूप से नेता चुना जाएगा।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार देर रात पार्टी के वरिष्ठ नेताओं केसी वेणुगोपाल और रणदीप सिंह सुरजेवाला के साथ मंत्रणा की और फिर सिद्धरमैया और शिवकुमार को इस फार्मूले पर राजी किया गया। इस फार्मूले पर सहमति बनने के बाद सिद्धरमैया और शिवकुमार ने बृहस्पतिवार को सुबह खड़गे से उनके आवास पर मुलाकात की।

सुरजेवाला ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक तस्वीर जारी की है जिसमें खड़गे दोनों नेताओं का हाथ पकड़कर ऊपर उठाए हुए नजर आ रहे हैं। सूत्रों का यह भी कहना है कि सिद्धरमैया और शिवकुमार के साथ कई मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। कर्नाटक में पार्टी विधायक दल का नेता चुनने के लिए पिछले तीन दिनों से कांग्रेस में मंथन का दौर जारी था।

सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार ने बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ अलग अलग मुलाकात की थी । फिर बुधवार रात शिवकुमार ने सुरजेवाला के आवास पर मुलाकात की तथा इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और सुरजेवाला ने उनसे चर्चा की। फिर वेणुगोपाल के आवास पर मंथन का दौर चला। मुख्यमंत्री को लेकर फैसले पर लेकर बने संशय के बीच पार्टी ने बुधवार को अपने नेताओं को बयानबाजी से दूर रहने की नसीहत देते हुए कहा था कि अगर वे ऐसा करते हैं तो इसे अनुशासनहीनता माना जाएगा और कार्रवाई की जाएगी।.

सिद्धरमैया कुरुबा समुदाय से आते हैं और वह मई 2013 से मई 2018 के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। कभी जनता दल और जनता दल (सेक्युलर) का हिस्सा रहे सिद्धरमैया दो बार राज्य के उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। पिछली विधानसभा में वह नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभा रहे थे। कर्नाटक में कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं। वह पिछले करीब तीन वर्षों से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। वह प्रदेश में कांग्रेस की पिछली कुछ सरकारों में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं।

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि शिवकुमार को उप मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी देने के साथ ही उन्हें कुछ महत्वपूर्ण विभाग भी सौंपे जा सकते हैं। कांग्रेस विधायक दल की गत रविवार शाम बेंगलुरु के एक निजी होटल में हुई बैठक में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष खरगे को विधायक दल का नेता चुनने का अधिकार दिया गया, जो कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री बनेगा।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Ayushman Yojana: कितने लोगों तक पहुंच रही आयुष्मान योजना की सुविधा? अब स्वास्थ्य केंद्रों पर होगा आंकलन

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Ayushman Yojana: स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित आयुष्मान योजना के तहत…

28 mins ago

Kamlesh Dhanda : हरियाणा की पूर्व मंत्री की इनको दो टूक…, जानिए किनको लिया निशाने पर

कार्यकर्ताओं के साथ निवास पर ली बैठक में दिया बयान India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

39 mins ago

Haryana Pollution: दिल्ली में बढ़ता प्रदुषण बना लोगों के लिए खतरा, इस खराब हवा के लिए क्या हरियाणा है जिम्मेदार?

हरियाणा में पराली जलाने के कारण हरियाणा से सटे राज्यों को गंभीर समस्याओं का सामना…

47 mins ago

Haryana Crime: गन प्वाइंट पर किया नाबालिग लड़के का अपहरण, फिर अश्लीलता पर उतरे आरोपी, जानें पूरा मामला

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Crime: रोहतक में एक नाबालिग लड़के के अपहरण और…

54 mins ago