होम / New Rules From 1st October 2023 : आज से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 209 रुपए महंगा, कई और भी बदलाव

New Rules From 1st October 2023 : आज से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 209 रुपए महंगा, कई और भी बदलाव

• LAST UPDATED : October 1, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), New Rules From 1st October 2023, नई दिल्ली : 1 अक्टूबर से 9 छोटे-बड़े कई बदलाव हुए हैं। इन बदलावों के तहत कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के मूल्य में 209 रुपए का बढ़ौत्तरी की गई है। वहीं पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर अब 6.5 प्रतिशत की जगह 6.7 प्रतिशत की दर से लोगों को सालाना ब्याज मिल सकेगा। इसके अलावा इंटरनेशनल क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको ज्यादा टैक्स देना होगा।

जानें अन्य बदलाव भी

  • आज से डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन में बर्थ सर्टिफिकेट का महत्व बढ़ गया है। नए नियम के तहत बर्थ सर्टिफिकेट का प्रयोग स्कूल में एडमिशन, वोटर आईडी, शादी पंजीकरण, ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने, सरकारी रोजगार, आधार और पासपोर्ट बनवाने सहित कई जगहों पर सिंगल दस्तावेज के तौर पर किया जा सकेगा।
  • वहीं इंटरनेशनल क्रेडिट या डेबिट कार्ड का विदेश में इस्तेमाल महंगा हो गया है। इस पर 20 प्रतिशत TCS लगेगा। इस बार के बजट में TCS को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत किया गया था। अब इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड का भारत से बाहर इस्तेमाल लिब्रलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम यानी LRS के तहत आ गया है। वित्तीय वर्ष में इंटरनेशनल डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 7 लाख रुपए तक खर्च करने पर 20% TCS नहीं लगेगा पर यदि कोई विदेश यात्रा पर एक वित्त वर्ष में 8 लाख रुपए का कार्ड पेमेंट करता है तो उसे पूरी रकम पर 20% यानी 1.6 लाख रुपए TDS चुकाना होगा।
  • केंद्र सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर के लिए पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर ब्याज दरों में 0.2 प्रतिशत की वृद्धि की है। अब 5 साल के RD अकाउंट पर बयाज 6.5% से बढ़ाकर 6.7% कर दिया गया है। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर सबसे अधिक 8.2% ब्याज दिया जा रहा है।
  • वहीं टाटा मोटर्स ने कॉमर्शियल व्हीकल्स की मूल्य भी बढ़ गए हैं। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि कमर्शियल व्हीकल के अलग-अलग मॉडल्स और वैरिएंट्स के मूल्यों में एवरेज 3 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है।
  • इसके अतिरिक्त अब आपको ऑनलाइन गेम खेलना भी महंगा पड़ेगा क्योंकि ऑनलाइन गेमिंग पर 28 प्रतिशत गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगेगा। ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स-रेसिंग और कैसिनो पर अब से 28% GST अदा होगा।
  • देश में व्हीकल्स का क्रैश टेस्ट शुरू हो गया है। यहां भारतीय परिस्थितियों के अनुसार तय नॉर्म्स पर एजेंसी कारों का क्रैश टेस्ट कर उन्हें 0 से 5 सेफ्टी रेटिंग दी जाएगी। इसमें 0 स्टार का मतलब अनसेफ और 5 स्टार का मतलब पूरी तरफ सेफ होगा।
  • इतना ही नहीं, अब आधार छोटी बचत योजनाओं में जरूरी हो गया है। पीपीएफ,  पोस्ट ऑफिस स्कीम्स और सुकन्या आदि में आधार की जानकारी दर्ज कराना आवश्यक हो गया है। अगर आपका किसी योजना में भी आधार लिंक नहीं हैं तो आज से इन खातों को फ्रीज कर दिया जाएगा।
  • आज से हीरो मोटोकॉर्प की प्रीमियम स्पोर्ट्स बाइक करिज्मा XMR 1,72,900 से बढ़कर 1,79,900 रुपए हो गई है। यानि अब 7,000 रुपए कीमत बढ़ गई है। इसकी डिलीवरी इसी फेस्टिव सीजन में शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें : Rohtak Raahgiri Program : सीएम मनोहर लाल बोले- हमारे किसान, जवान और पहलवान सभी धाकड़

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
Panipat Crime News : मकान से 30 लाख रुपए कैश व लाखों रुपए के गहने चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार
Murder Accused Arrested : चाकू से युवक की हत्या करने वाला आरोपी गिरफ्तार, वारदात में प्रयुक्त चाकू बरामद
Film Dialogues Converted Election Dialogues : आपने वोट दिया, मोगैंबो खुश हुआ…फिल्मी डायलॉग के पोस्टर कर रहे हैं मतदाताओं को आकर्षित
Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox