देश

Delhi Metro के स्टेशनों पर अब मिलेगा नया फीचर, किसी मुश्किल में हों तो तुरंत स्कैन करें क्यूआर कोड

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Delhi Metro : मेट्रो में सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी होने पर यात्रियों को अपनी बात डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) तक पहुंचाने व शिकायत दर्ज कराने के लिए परेशान होने या हेल्पलाइन पर कॉल करने करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि मेट्रो स्टेशनों पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर यात्री आसानी से डिजिटल फीडबैक बुक में अपनी शिकायतें दर्ज कर सकेंगे।

Delhi Metro : एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क 386 किलोमीटर है और 286 मेट्रो स्टेशन

वहीं, डीएमआरसी भी शिकायतों व यात्रियों से मिले सुझाव पर तुरंत कार्रवाई करेगा। खास बात यह है कि यात्रियों को यह पता चल सकेगा कि उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई हुई या नहीं। डीएमआरसी ने एक अक्टूबर को एक डिजिटल फीडबैक बुक जारी किया है। एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क 386 किलोमीटर है और 286 मेट्रो स्टेशन हैं।

कुछ स्टेशनों पर अभी क्यूआर कोड लगाने का काम बाकी

डीएमआरसी का कहना है कि इस डिजिटल फीडबैक बुक के इस्तेमाल के लिए ज्यादातर मेट्रो स्टेशनों पर कस्टमर केयर काउंटर पर क्यूआर कोड लगाए गए हैं। कुछ स्टेशनों पर अभी क्यूआर कोड लगाने का काम बाकी है, जो अगले कुछ दिनों में पूरा हो जाएगा।

बताया गया कि क्यूआर कोड स्मार्ट फोन से स्कैन करते ही डिजिटल फीडबैक बुक का लिंक मोबाइल पर खुल जाएगा। इसके माध्यम से यात्री मेट्रो में सफर के दौरान आने वाली परेशानियों से संबंधित शिकायतें, मेट्रो की सेवाओं में सुधार के लिए सुझाव व अपनी प्रतिक्रिया हिंदी व अंग्रेजी में से किसी भी भाषा में दर्ज करा सकते हैं।

यात्रियों को एक विशेष शिकायत नंबर भी जारी किया जाएगा

ऑनलाइन स्मार्ट कार्ड रिचार्ज और यूपीआई से किराया भुगतान से संबंधित शिकायत होने पर उसे वर्गीकृत भी किया जा सकेगा। साथ ही यात्री अपनी शिकायतों से संबंधित दस्तावेज, भुगतान की पर्ची, स्क्रीनशॉट, फोटो इत्यादि भी अपलोड कर सकेंगे। डीएमआरसी के अनुसार, शिकायतें दर्ज करने के बाद यात्रियों को एक विशेष शिकायत नंबर भी जारी किया जाएगा।

जिसके माध्यम से यात्री पता कर सकेंगे कि शिकायतों पर कब तक कार्रवाई होगी या क्या कार्रवाई हुई। इस डिजिटल फीडबैक बुक को डीएमआरसी ने अपने केयर (कस्टमर एप्लिकेशन फार रीलेशनशिप एंड इंगेजमेंट) से भी जोड़ा है।

करीब 500 यात्रियों ने अपनी सुझाव व शिकायतें दर्ज कराई

वहीं, इसमें अब तक करीब 500 यात्रियों ने अपनी शिकायतें व सुझाव दर्ज कराई है। जिसमें ज्यादातर शिकायतें ऑनलाइन स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने में आने वाली समस्या को लेकर है। इसके अलावा मेट्रो स्टेशनों पर एस्केलेटर खराब होने को लेकर भी यात्री शिकायत देते हैं। इसके अलावा सुविधाओं में सुधार के लिए यात्री कुछ सुझाव भी भेज रहे हैं।

Arvind Kejriwal का जनता के नाम पत्र, घर-घर पहुंचाएगी आप

Rabi Crop MSP: किसानों को दिवाली का बड़ा तोहफा, इन 6 फसलों पर सरकार ने बढ़ाई MSP

 

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

Sirsa Bribe Case : हरियाणा रोडवेज के रिश्वतखोर चालक को चार साल कैद

टेस्ट पास कराने की एवज में मांगे थे 50 हजार रुपये,स्टेट विजिलेंस ब्यूरो ने रंगे…

1 hour ago

CM Oath ceremony : के लिए जींद डिपो से जाएंगी 120 से अधिक बसें, यात्रियों को होगी परेशानी

120 बसें पंचकूला जाने पर यात्रियों के लिए बचेंगी केवल 49 बसें कुरुक्षेत्र, दिल्ली व…

1 hour ago

Jind school Van Negligence : बच्चों से भरी स्कूल वैन हुई बैक, बच्चे नीचे गिरे

वैन के नीचे आए बच्चे, स्थानीय लोगों ने बचाया बच्चों को सीसी टीवी में कैद…

2 hours ago

Bal Mahotsav में मुकाबले पहुंचे रोमांचक मोड़ पर, जोनल में जाने के लिए दमखम दिखा रहे बच्चे

हार जीत मायने नहीं रखती, मंच पर आना हर बच्चे लिए जरूरी : रितु राठी…

2 hours ago