होम / Drone Varun : अब इंसान को लेकर भी उड़ सकेगा ड्रॉन

Drone Varun : अब इंसान को लेकर भी उड़ सकेगा ड्रॉन

• LAST UPDATED : October 6, 2022

इंडिया न्यूज, New Delhi (Drone Varun) : भारत में एक ऐसा ड्रोन तैयार कर लिया गया है जो कि इंसान को लेकर भी उड़ सकेगा। जी हां ऐसा ड्रॉन जल्द भारतीय नौसेना में शामिल होने जा रहा है जिसका नाम ‘वरुण’ (Varun) रखा गया है। इस ड्रॉन में 100 भार उठाने की क्षमता होगी।

30 मिनट में करेगा 25-30 किलोमीटर का सफर

इतना ही नहीं यह 25 से 30 किलोमीटिर का सफर मात्र 30 मिनट में ही तय कर लेगा। इस ड्रोन का निर्माण पुणा स्थित भारतीय स्टार्टअप सागर डिफेंस इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया है। जोकि कई खुबियां अपने अंदर समेटे हुए है।

ड्रॉन सुरक्षित लैंडिंग करने में पूरी तरह सक्षम

इस बारे में पूरी जानकारी देते हुए कंपनी फाउंडर निकुंज का कहना है कि हवा में ड्रोन तकनीकी खराबी के बाद भी सुरक्षित लैंडिंग कर सकेगा, क्योंकि इसमें एक पैराशूट भी दिया गया है, जोकि इमरजेंसी या खराबी के दौरान अपने आप खुल जाएगा और ड्रोन सुरक्षित लैंड हो जाएगा। मालूम रहे कि ड्रोन के मुख्यत: तीन उपयोग होते हैं, निरीक्षण, सर्वे और डिलीवरी।

भारत में ड्रोन उड़ाने के लिए ये है गाइडलाइन

आपको जानकारी दे दें कि भारत सरकार ने ड्रोन के वजन के आधार पर उन्हें 5 अलग-अलग कैटेगरी में बांटा है। इनके लिए अलग-अलग गाइडलाइन हैं। नैनो 250 ग्राम तक, माइक्रो 250 ग्राम से 2 किलो तक, स्मॉल 2 से 25 किलो तक, मीडियम 25 से 150 किलो और लार्ज 150 किलो से ज्यादा भार उठा सकता है।

यह भी पढ़ें : Idol Immersion In West Bengal : दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान 8 लोग डूबे, कई लापता

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox