होम / Objectionable content on social platform : सोशल प्लेटफार्म से हटाया आपत्तिजनक कंटेंट

Objectionable content on social platform : सोशल प्लेटफार्म से हटाया आपत्तिजनक कंटेंट

• LAST UPDATED : March 2, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Objectionable content on social platform) : स्मार्ट फोन के युग में सोशल मीडिया का प्रचलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। भारत में करोड़ों लोग हर रोज फेसबुक, टिवटर आदि पर अपने विचार प्रकट करते हैं। लेकिन एक बहुत बड़ा वर्ग ऐसा भी है जो इन सोशल प्लेटफार्म का प्रयोग अपने नीजि स्वार्थ के लिए करता है। इन सोशल प्लेटफार्म पर आपत्तिजनक कंटेंट डालकर वह समाज को गल्त दिशा में अग्रसर करने का प्रयास करता है। अब मेटा इस सबको लेकर काफी ज्यादा सख्त हो चुका है।

Meta ने अपने सबसे मुख्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook और इंस्टाग्राम पर हार्मफुल कंटेंट को लेकर आई शिकायतों पर कड़ा संज्ञान लिया है और जनवरी, 2023 से अब तक भारत में फेसबुक से 24.9 मिलियन (लगभग दो करोड़ 49 लाख) कंटेंट डिलीट कर दिया है। दूसरी ओर शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम से 7.5 मिलियन (लगभग 75 लाख) कंटेंट हटाया गया है। कंपनी ने फेसबुक से 13 पॉलिसी के तहत और इंस्टाग्राम से 12 पॉलिसी के तहत इस कंटेंट को हटाया है।

Meta को मिलीं कुल इतनी रिपोर्ट

लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, 1 जनवरी से लेकर 31 जनवरी, 2023 के बीच Facebook को भारतीय शिकायत तंत्र (Indian grievance mechanism) के जरिए कुल 700 रिपोर्ट मिली हैं। कंपनी ने 338 मामलों को सुलझाने के लिए यूजर्स को टूल दिए हैं।

IT Rule, 2021 (इंटरमीडियरी गाइडलाइंस एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स) के अनुपालन में Meta ने अपनी मासिक रिपोर्ट सबमिट करते हुए कहा कि इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए कंटेंट की रिपोर्ट करने के लिए पूर्व-स्थापित चैनल शामिल हैं।

इसके साथ ही मेटा ने यह भी कहा कि अन्य 362 रिपोर्टों में से जहां स्पेशल रिव्यू की जरूरत थी, कंपनी ने अपनी नीतियों के अनुसार कंटेंट का रिव्यू किया और कुल 172 रिपोर्ट पर कार्रवाई की। बची हुईं 190 रिपोर्टों का भी रिव्यू किया गया, लेकिन शायद कार्रवाई नहीं की गई।

Instagram के लिए आई इतनी शिकायतें

Instagram की बात करें तो कंपनी को भारतीय शिकायत तंत्र के जरिये कुल 19,212 रिपोर्ट मिली थीं। इनमें से 1,901 मामलों में यूजर्स को हल करने के लिए टूल दिया गया। बाकी 17,311 रिपोर्टों में रिव्यू करने के बाद कुल 5,254 रिपोर्टों पर कार्रवाई की गई।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox