देश

Operation Blue Star Anniversary : ऑपरेशन ब्लू स्टार क्या है, जानिए पूरा इतिहास

India News (इंडिया न्यूज), Operation Blue Star Anniversary, चंडीगढ़ : भारतीय सेना द्वारा 3 से 6 जून, 1984 को पंजाब के अमृतसर स्थित हरिमंदिर साहिब परिसर को ख़ालिस्तान समर्थक जनरैल सिंह भिंडरावाले और उनके समर्थकों से मुक्त कराने के लिए ही आपरेशन ब्लू स्टार चलाया गया था क्योंकि पंजाब में भिंडरावाले के नेतृत्व में अलगाववादी ताकतें सशक्त हो रही थीं और इन्हें पाकिस्तान से समर्थन मिल रहा था।

वहीं आज इस ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी पर अमृतसर स्वर्ण मंदिर में अखंड पाठ हुआ, जिसमें भारी तादात में श्रद्धालु पहुंचे। जहां इस दौरान जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कौम के नाम संदेश दिया, उधर दूसरी ओर भिंडरावाले के पोस्टर हाथ में लिए खालिस्तानी समर्थकों ने नारे भी लगाए।

ऑपरेशन ब्लू स्टार क्यों हुआ?

पंजाब के अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को अलगाववादियों से आजाद कराने के लिए ही ऑपरेशन ब्लू स्टार (Operation Blue Star) चलाया गया था जोकि आज ही के दिन खत्म हुआ था। ऑपरेशन ब्लू स्टार की आज 39वीं बरसी है। बता दें कि 3 जून के दिन भारतीय सेना स्वर्ण मंदिर में प्रवेश कर गई थी और इसे चहुंओर से घेर लिया गया था।

कितने लोग मारे गए थे?

आपको जानकारी दे दें कि जिस समय ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया गया तो उसमें कुल 492 लोगों की जान गई थी। जोकि आज भी कई यादें ताजा कर रही है। इतना ही नहीं इसमें सेना के 4 अफसरों समेत 83 जवान भी शहीद हुए थे। एतिहासक रूप से इस दिन को कभी भी भूला नहीं जा सकता।

जरनैल सिंह भिंडरावाला…

मालूम रहे कि ऑपरेशन ब्लू स्टार 6 जून 1984 तक चला था। इस दौरान जरनैल सिंह भिंडरावाले की मौत के साथ ऑपरेशन ब्लू स्टार सफल रहा था लेकिन उसकी बड़ी कीमत देश को प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की शहादत के रूप में चुकानी पड़ी थी।

ये बोले जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने संदेश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा जो घाव दिए गए हैं, उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता, ये घाव बहुत गहरे और कभी न भरने वाले हैं। सरकारों से कोई अपेक्षा रखना ठीक नहीं है। हमारे इतिहास में ऐसे कई उदाहरण हैं जिनमें गुरुओं ने कहा है कि शासन करना मूर्खता है, उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि हमारी शक्ति कम है, हमारी शक्ति बिखरी हुई है, आज हमें सभी मतभेद भुलाकर इकट्ठा होने की जरूरत है।

मारे गए सिखों के परिवार किए जाएंगे सम्मानित

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने यह भी कहा कि 1984 का वर्दांत हमें और मजबूत करता है। 1984 का वर्दांत हमें जितना ज्यादा याद करवाया जाएगा, हम उतने ही मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि ब्लू स्टार ऑपरेशन के दौरान मारे गए सिखों के परिवारों को सम्मानित किया जाएगा।

पुलिस, कमांडो व अर्ध-सैनिक बल तैनात

सुरक्षा के मद्देनजर स्वर्ण मंदिर के बाहर पुलिस, कमांडो और अर्ध सैनिक बलों की टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा स्वर्ण मंदिर के पास पुलिस सादे कपड़ों में भी तैनात है। कुल मिलकार पंजाब के हर जिले में अतिरिक्त फोर्स तैनात की गई है।

यह भी पढ़ें : Punjab University Issue Updates : नहीं सिरे चढ़ी वार्ता, पंजाब सीएम ने साफ किया मना

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

AAP-Congress Alliance: चार बार की बात के बाद कांग्रेस ने…,गठबंधन को लेकर AAP नेता ने खोले कांग्रेस के काले चिट्ठे

हरियाणा विधानसभा चुनाव के समय कांग्रेस और आप का गठबंधन काफी चर्चाओं में रहा लेकिन…

18 mins ago

Mahendragarh Accident : क्रेटा कार ने बाइक को मारी टक्कर बाइक सवार मामा की मौत, भांजा घायल

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahendragarh Accident : गांव पायगा के पास एक क्रेटा कार…

9 hours ago

Himachal Pradesh में दर्दनाक सड़क हादसा.. चौहार घाटी में गिरी कार, स्कूली छात्र समेत इतने लोगों की मौत 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Himachal Pradesh : हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के चौहार…

10 hours ago

HCS Judicial Exam 2024 में चंडीगढ़ के योगेश कौशिक ने 86वीं रैंक हासिल कर रचा इतिहास

India News Haryana (इंडिया न्यूज), HCS Judicial Exam 2024 : चंडीगढ़ सेक्टर 22 के 24…

10 hours ago

MP Kartik Sharma ने नशे की बढ़ती समस्या पर जताई चिंता, कहा – कालका विधानसभा में नशे बेचने वालों की अब खैर नहीं 

क्षेत्र में यदि कहीं पर भी अवैध माइनिंग हुई तो अधिकारियों के ऊपर होगी कार्रवाई…

11 hours ago