Categories: देश

Petrol Diesel Price Today News जानिए आज का पेट्रोल डीज़ल का भाव

Petrol Diesel Price Today

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

India Petrol Price: विगत कई दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के चलते कच्चे तेल के भाव में भले ही कमी दर्ज दिखाई दे रही हो लेकिन इसको कोई खास असर भारत के पेट्रोल व डीजल के दामों में नहीं दिखाई पड़ा है। अमेरिका में कच्चे तेल का भाव कुछ दिन पहले  जहां 70 डॉलर पर था जो वहीं अभी इसमें भी इजाफा हुआ है। पिछले कारोबारी हफ्ते में कच्चे तेल का रेट 75 डॉरल के करीब पहुंच गया है। वहीं भारत तेल कंपनियों ने सोमवार के वाहन ईधन की कीमतें जारी कर दी हैं। जारी की गईं किमतों में तेल कंपनियों ने आज भी कोई बढ़ोतरी नहीं की है,जिसकी वजह से देश भर लोगों को राहत मिली हुई है।

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के ताजा रेट अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में इंडियन ऑयल (Indian Oil) के पंप पर सोमवार को पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है. वहीं, डीजल की कीमत 86.67 रुपये पर स्थिर है। इसके अलावा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 13 दिसंबर को भी लोगों को पेट्रोल डीजल लोगों को महंगा मिल रहा है। मुंबई पेट्रोल के रेट 109.98 तो वहीं  डीजल के रेट 94.14 रुपए प्रतिलीटर  है। अगर बात कोलकाता में वाहन ईंधन के रेटों की करें तो यहां पर पेट्रोल 104.67 रुपये प्रतिलीटर व डीजल 89.79 रुपए प्रतिलीटर से जनता को मिल रहा है। इस दौरान चेन्नई में पेट्रोल 101.40 और डीजल 91.43 रुपए की रेट से पंपों पर उपलब्ध है। चार महानगरों में अगर पेट्रोल व डीजल के रेटों की तुलना करें तो सबसे सस्ता पेट्रोल व डीजल दिल्ली में जनता को दिया मिल रहा है। वहीं सबसे महंगा मुंबई में है।

भारत के अन्य प्रमुख शहरों में वाहन ईंधन का रेट Petrol Diesel Price Today

शहर का नाम पेट्रोल डीजल
भोपाल 107.23 90.87
बेंगलुरु 100.58 85.01
पटना 105.92 91.09
रांची 98.52 91.56
लखनऊ 95.28 86.80
चंडीगढ़ 94.23 80.09
नोएडा 95.51 87.01
पोर्ट ब्लेयर 82.96 77.13

 

हर दिन अपडेट किये जाते हैं पेट्रोल व डीजल के रेट Petrol Diesel Price Today

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें प्रतिदिन अपडेट की जाती हैं। उसके बाद ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेत करती हैं,उसके बाद से जनता का अपडेट की हुई किमतों के आधार देश भर के पंपों में पेट्रोल व डीजल मिलता है।

Also Read : Harnaaz Kaur Sandhu Miss Universe 2021 जानिए, मिस यूनिवर्स बनने के बाद क्यों रोने लगी हरनाज कौर संधू

हर दिन कीमतें घर बैठकर भी जान सकते हैं Petrol Diesel Price Today

आपके शहर में पेट्रोल व डीजल की भाव से मिल रहा है। इसके कीमतें आप घर बैठकर भी जान सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक फोन से SMS करना होगा। अगर आप इंडियन ऑयल के रेट जानना चाहते हैं तो आपको RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। उसके कुछ देर बाद आपको आपके शहर की कीमतों का रेट पता चल जाएगा।

नवंबर से जारी है स्थिरता Petrol Diesel Price Today

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 3 नवंबर को वाहन ईंधन के उत्पाद शुल्क में कटौती की थी जिसके बाद से बढ़े हुए दामों से लोगों को राहत मिली थी और यह राहत का सिलसिला आज तक भी जारी है। मोदी सरकार ने पेट्रोल में 5 रुपए व डीजल में 10 रुपए की कटौती की थी। उसके बाद से देश के विभिन्न राज्यों ने भी अपने यहां वाहन ईंधन पर लगने वाले वैट में कटौती की है।

ALSO READ : Benefits of Applying Turmeric on the Navel हल्दी को नाभि पर लगाने के फायदे

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Mohit Saini

Sub Editor at Indianews.in | Indianewsharyana.com | IndianewsDelhi.com | Aajsamaj.com | Manage The National and Live section of the website | Complete knowledge of all Indian political issues, crime and accident story. Along with this, I also have some knowledge of business.

Share
Published by
Mohit Saini

Recent Posts

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Sonipat News :सोनीपत जिला के गांव पिपली स्थित राजकीय महाविद्यालय में…

11 mins ago

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

42 mins ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

59 mins ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

60 mins ago