HTML tutorial
होम / PM addressed the G20 meeting : हमने सुरक्षित और किफायती इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया : मोदी

PM addressed the G20 meeting : हमने सुरक्षित और किफायती इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया : मोदी

• LAST UPDATED : February 24, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (PM addressed the G20 meeting) : पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जी20 वित्त मंत्रियों व सेंट्रल बैंक के गवर्नर्स की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हमने पिछले कुछ वर्षों में एक बेहद विश्वसनीय, सुरक्षित और किफायती सार्वजनिक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया है।

उन्होंने कहा, इस डिजिटल पेमेंट्स इकोसिस्टम ने तेजी से आम लोगों के साथ ही वित्तीय समावेश व प्रशासन के कामों को आसान बनाया है। बैठक बेंगलुरु में हो रही है और आज बैठक का दूसरा दिन था। जी20 वित्त मंत्रियों व सेंट्रल बैंक के गवर्नर्स की बैठक में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास मौजूद रहे।

जी20 की अध्यक्षता के दौरान फिनटेक प्लेटफॉर्म तैयार किया

प्रधानमंत्री ने बैठक में मौजूद सदस्यों से कहा, हमने जी20 की अध्यक्षता के दौरान एक ऐसा फिनटेक प्लेटफॉर्म तैयार किया है, जिसकी मदद से सदस्य देशों के मेहमान भारत के डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे। यह प्लेटफॉर्म हमारे जी20 मेहमानों को यूपीआई का उपयोग करने की अनुमति देता है। पीएम ने कहा, जैसा कि आप भारत की टेक कंपनी, बेंगलुरु में मिल रहे हैं, आपको प्रत्यक्ष अनुभव होगा कि कैसे भारतीय उपभोक्ताओं ने डिजिटल भुगतान को अपनाया है।

लोगों के खातों में सीधे ट्रांसफर किया जा रहा सरकारी योजनाओं का पैसा

कई सरकारी योजनाओं का पैसा भी डिजिटल पेमेंट द्वारा लोगों के खातों में सीधे ट्रांसफर किया जा रहा है। साथ ही आम लोग रोजमर्रा की चीजें खरीदने के लिए भी डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं। भारत का डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म यूपीआई और पे-नाऊ अब सिंगापुर में भी काम करेंगे। भारत और सिंगापुर ने इसी सप्ताह अपने यूपीआई को लिंक करने का फैसला किया है। दोनों देशों के बीच हर साल करीब एक बिलियन डॉलर से ज्यादा का आदान-प्रदान होता है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox