देश

Vande Bharat Express : प्रधानमंत्री ने ओडिशा की पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

  • यातायात अब और भी होगा तेज

India News (इंडिया न्यूज), Vande Bharat Express, ओडिशा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बृहस्पतिवार को ओडिशा में 8,000 करोड़ रुपए से अधिक की रेलवे परियोजनाओं की शुरुआत की और राज्य की पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन पुरी को पश्चिम बंगाल के हावड़ा से जोड़ेगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ आधुनिक भारत और आकांक्षी भारतीय दोनों का प्रतीक बन रही हैं और जब वह एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाती है तो उसमें भारत की गति और प्रगति भी दिखाई देती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस से रेल यात्रा का अनुभव बदलेगा

पीएम ने कहा कि आज बंगाल और ओडिशा में वंदे भारत की गति और प्रगति दस्तक देने जा रही है और इससे रेल यात्रा का अनुभव भी बदलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘अब कोलकाता से दर्शन के लिए पुरी जाना हो या पुरी से किसी काम के लिए कोलकाता जाना हो तो यह यात्रा केवल 6.30 घंटे में पूरी होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश के अलग-अलग राज्यों में 15 वंदे भारत ट्रेन चल रही है और यह आधुनिक ट्रेन देश की व्यवस्था को भी रफ्तार दे रही है। उन्होंने कहा कि कठिन से कठिन वैश्विक हालातों में भी भारत ने अपने विकास की गति को बनाए रखा और इसके पीछे एक बड़ा कारण है कि इस विकास में हर राज्य की भागीदारी है।

देश राज्यों को साथ लेकर आगे बढ़ रहा

उन्होंने कहा, ‘‘देश राज्य को साथ लेकर आगे बढ़ रहा है। एक समय था जब कोई नई प्रौद्योगिकी आती थी या सुविधा बनती थी तो दिल्ली या बड़े शहरों तक ही वह सीमित रह जाती थी। लेकिन आज का भारत इस पुरानी सोच को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है। आज का नया भारत प्रौद्योगिकी भी खुद बना रहा है और नई सुविधाओं को तेजी से देश के कोने कोने तक पहुंचा रहा है।’’

उन्होंने कहा कि भारत ने वंदे भारत ट्रेन, 5जी प्रौद्योगिकी और कोरोना महामारी के समय स्वदेशी वैक्सीन तैयार करके दुनिया को चौंका दिया। उन्होंने कहा, ‘‘यह सारी सुविधाएं किसी एक शहर या राज्य तक सीमित नहीं रही। बल्कि सब के पास पहुंचीं और तेजी से पहुंचीं। हमारी यह वंदे भारत ट्रेन अब उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूर्व से लेकर पश्चिम तक, देश के हर किनारे को स्पर्श करती है।’’.  पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग साढ़े छह घंटे में 500 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली इस मार्ग की सबसे तेज ट्रेन होगी।

पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी। उन्होंने ओडिशा में रेल नेटवर्क के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान संबलपुर-टिटलागढ़ रेल लाइन के दोहरीकरण, अंगुल और सुकिंदा के बीच एक नयी ब्रॉड गेज रेल लाइन, मनोहरपुर-राउरकेला-झारसुगुडा-जमगा को जोड़ने वाली तीसरी लाइन और बिछुपाली और झरतरभा के बीच एक नयी ब्रॉड-गेज लाइन का भी उद्घाटन किया।

20 मई से होगा नियमित संचालन

अधिकारियों ने कहा कि 22895/22896 हावड़ा-पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित संचालन 20 मई से शुरू होगा। सप्ताह में छह दिन चलने वाली ट्रेन हावड़ा से सुबह छह बजकर 10 मिनट पर खुलेगी और दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर पुरी पहुंचेगी। वापसी में यह पुरी से दोपहर एक बजकर 50 मिनट पर रवाना होगी और रात साढ़े आठ बजे हावड़ा पहुंचेगी। सोलह कोच वाली यह ट्रेन खड़गपुर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर क्योंझर रोड, कटक, भुवनेश्वर और खुर्दा रोड स्टेशनों पर रुकेगी।

यह भी पढ़ें : MP Ratan Lal Kataria Passed Away : नहीं रहे भाजपा सांसद रतन लाल कटारिया

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Education Minister Mahipal Dhanda : मंत्रियों की रडार पर हैं अधिकारी, अब इस मंत्री ने दी अधिकारियों को नसीहत

शिक्षा, पुरातत्व एवं संसदीय कार्य मंत्री महिपाल ढांडा ने जिला सचिवालय में ली अधिकारियों की…

30 mins ago

BJP’s Membership Drive : हरियाणा में इस तारीख से चलेगा भाजपा का सदस्यता अभियान… इतने लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य !!

सदस्यता अभियान के लिए रोहतक में 26 अक्टूबर को होगी महत्वपूर्ण बैठक : बड़ौली कांग्रेस…

2 hours ago

Health Minister Aarti Singh Rao : कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद आरती राव सिंह ने पहली बार ली अधिकारियों की बैठक, जानिए क्या कहा पहली मीटिंग में

नागरिक अस्पतालों में प्राथमिक उपचार से लेकर इलाज के लिए उच्च गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध…

2 hours ago

Kumari Selja ने भाजपा सरकार पर लगाया ये..आरोप, कहा – देश की तरक्की के लिए “इन्हें” आगे लाना ही होगा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Kumari Selja : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व…

3 hours ago